टमाटर ने दिखाए तेवर पहुंचा 400 रुपए किलो

टमाटर की कीमतों में एक दिन ही 100 रुपये तक का उछाल देखा गया...

न्यूज डेस्क –गरीबी से बदहाल पाकिस्तान लगातार महंगाई की मार झेल रहा है।पाकिस्तान किस कदर महंगाई से जूझ रहा है, इसका अनुमान यह देखकर भी लगाया जा सकता है कि टमाटर के दाम एक दिन में 100 रुपए तक उछलकर 400 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गए हैं।सोमवार को कराची में टमाटर के दाम जहां 300 से 320 रुपए प्रति किलो था जो बुधवार को 400 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया।

दरअसल इरान के टमाटर की कोई कीमत नहीं तय होने से स्थानीय व्यापारियों ने स्वात और सिंध में पैदा होने वाले टमाटर के दाम इरान के टमाटर के बराबर कर दिए हैं और मोटा मुनाफा काट रहे हैं। स्थानीय प्रशासन ने हालांकि पहले की ही तरह सोमवार को टमाटर के दाम 193 रुपए प्रति किलो बताए, जबकि कीमत 253 रुपए प्रति किलो थी।

नवंबर के पहले सप्ताह में टमाटर का आधिकारिक मूल्य 117 रुपए प्रति किलो था और मंगलवार का सरकारी दाम यह स्पष्ट दर्शाता है कि सरकार भी कीमतों में बढ़ोतरी को दर्शा रही है। शहर में शायद ही कोई व्यापारी होगा, जो तय दाम पर टमाटर बेच रहा हो।

खबरों की माने तो थोक विक्रेताओं के प्रतिनिधि ने लोगों से आग्रह किया है कि वह कुछ व्यापारियों के एकाधिकार को खत्म करने के लिए टमाटर नहीं खरीदें। प्रतिनिधि ने कहा कि 13 से 14 किलो के टमाटर की पेटी गुणवत्ता के आधार पर 4200 से 4500 रुपए पर उपलब्ध है। दाम ऊंचा होने की वजह से बड़ी संख्या में व्यापारियों ने टमाटर खरीदना ही बंद कर रखा है।सरकार ने पिछले सप्ताह इरान से 4500 टन टमाटर आयात करने का परमिट जारी किया था किंतु अभी आमद नहीं बढ़ी है। मांग की तुलना में आपूर्ति कम होने से टमाटर की कीमतों में अभूतपूर्व उछाल देखा जा रहा है।

Tomato 400 rupees kg
Comments (0)
Add Comment