‘बाल सुधार अधिनियम’ की उड़ाई धज्जियां, बिना वजह नाबालिग को रात भर बंद रखा थाने में…

फर्रुखाबाद– यूपी पुलिस का एक और कारनामा आया सामने इस बार मामला  फर्रुखाबाद जिले के मोहम्दाबाद थाने का है। जहां पुलिस ने एक नाबालिग छात्रा को रातभर हवालात में बंद रखा। नाबालिग 12वीं कक्षा का छात्र है।

इसका कसूर सिर्फ इतना है कि उसके भाई का नाम दो ग्रामों के बीच झगड़े में आ गया था। जिसके बाद घर पर दबिश डालने पहुंच पुलिस ने भाई के न मिलने पर नाबालिग को ही थाने ले गए। जहां उसे बिना किसी वजह के थाने में ही रात गुजारनी पड़ी।

जानकारी के अनुसार बकरी खेत में चली जाने को लेकर ग्राम मौधा और नहरैया के लोगों में  मार पीट हो गई। जिसमें मौधा से पुलिस  मिलन, छोटू रबिपाल और मोनू को उठा ले आई। जबकि ग्राम नहरैया के दीपू, पिंटू, श्यामपाल, रज्जन, जितेंद्र, विपिन के नाम शिकायत की गई।

पुलिस इन लोगों को पकड़ने गई तो आरोपी भाग गये इनके एवज में पुलिस सूरजपाल विजय, कोतवाल, नबाव  तथा आरोपी विपिन के भाई विवेक(16) को थाने ले आई। पुलिस ने किशोर विपिन को थाने की हवालात में बन्द कर बाल सुधार अधिनियम व मानवाधिकार की अनदेखी की।

इस मामले में बाल कल्याण अधिकारी संजीव गंगवार का कहना है की बिना संगीन अपराध के किशोर को पकड़ने पुलिस वर्दी मे भी नही जा सकती है। हवालात में बन्द करना कानून अपराध है। यदि बिना किसी संगीन अपराध के किशोर को हवालात में बन्द किया गया है तो  सम्बंधित पुलिस के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जायगी।

उन्होंने कहा कि कोतवाल मोहम्मदाबाद को कारण बताओ नोटिस जारी किया जायगा। वहीं इस मामले में जब सीओ  शैलेन्द्र कुमार से पूछा गया तो उन्होने ऐसे किसी मामले की जानकारी नही होने की बात बोलकर मामले को टालते दिखे। 

Comments (0)
Add Comment