आतंकवाद पर पाक को करारा जवाब,महाबलीपुरम में ‘मोदी डिप्लोमेसी’ का दिखा दम

पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शनिवार को 55 मिनट तक हुई बात चीत

न्यूज डेस्क — तमिलनाडु के महाबलीपुरम में भारत की विदेश नीति का नया इतिहास लिखा जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने शनिवार को महाबलीपुरम में ताज फिशरमैन के कोव रिसॉर्ट में मुलाकात की। यह मुलाकात 55 मिनट तक चली।

धानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हो रही यह बातचीत पूरी तरह अनौपचारिक है। भारत-चीन के संबंधों में आते उतार-चढ़ाव के बीच इन दोनों नेताओं के बीच बातचीत काफी महत्वपूर्ण है। यह इन दोनों देशों के बीच आर्थिक और क्षेत्रीय संबंधों के लिहाज से भी महत्वपूर्ण मुलाकात साबित होगी।हालांकि दोनों देश किसी समझौते को लेकर संयुक्त बयान जारी नहीं करेंगे। इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को चेन्नई पहुंचे जहां बड़ी संख्या में बच्चों ने भारतीय और चीनी झंडे लहराकर उनका अभिवादन किया था।

गौरतलब है कि 1947 के बाद भारत के चीन के आपसी रिश्तों में खटास किसी से छिपी नहीं है। दोनों ही देश सीमा विवाद को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सत्ता में आए थे, तब उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती चीन के साथ संबंध सुधारना और विश्व के मंच पर भारत को चीन के बराबर खड़ा करना था।पिछले 5 सालों में मोदी की कूटनीति ने यह संभव कर दिखाया।

पीएम मोदी की अपनी सफल कूटनीति से जहां आज विश्व मंच पर भारत, चीन को बराबरी की टक्कर देता नजर आ रहा है तो चीन ने भी अब भारत की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया है। पीएम मोदी के आक्रामक रुख और कूटनीति के चलते अब चीन को भी मानना पड़ा है कि भारत के बिना एशिया की 21वीं सदी असंभव है।

वहीं महाबलीपुरम में मोदी और जिनपिंग की एकसाथ सैर की जो तस्वीरें सामने आई हैं, वे यह बताती हैं कि दोनों ही देशों के बीच संबंधों पर 7 दशकों से जमी बर्फ अब पिघलने लगी है। भारत को चीन के साथ संबंधों में बड़ी कामयाबी पिछले 5 सालों में ही हासिल हुई है। इस दौरान भारत को लेकर चीन भी मानने लगा है कि अगर दोनों देशों के संबंध अच्छे नहीं रहते हैं तो एशिया का उदय असंभव है।

अब आतंकवाद के मुद्दें पर एक होना इशारों ही इशारों में पाकिस्तान के लिए एक बड़ा संदेश है। विदेश सचिव के मुताबिक लगभग ढाई घंटे की मुलाकात में दोनों नेताओं के बीच विजन, सरकार की प्राथमिकताओं के साथ ही आर्थिक विषयों पर भी बात हुई।

Jinpingmeetingpm modiTamil Nadu
Comments (0)
Add Comment