मेहुल चोकसी की धरपकड़ के लिए एंटीगुआ के विदेश मंत्री से मिलीं सुषमा स्वराज

न्यूयॉर्क– भारत में बैंको को हजारो करोड़ का चूना लगाने वाले मेहुल चोकसी की धरपकड़ की कोशिशें तेज हो गई है। इस बाबत विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एंटिगुआ और बरबूडा के विदेश मंत्री ईपी चेट ग्रीन से बुधवार को मुलाकात की। 

इस मुलाकात में एंटिगुआ और बरबूडा के विदेश मंत्री चेट ग्रीन ने इस बात का पूरा भरोसा दिलाया है कि वह चोकसी के प्रत्यर्पण में भारत सरकार की पूरी मदद करेंगे। आपको बता दें कि चोकसी फिलहाल एंटिगुआ में है, उसपर पंजाब नेशनल बैंक को 2 बिलियन यूएस डॉलर का चूना लगाने का आरोप है।

चोकसी का मुद्दा युनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली के 73 वें अधिवेशन से इतर दोनों विदेश मंत्री के बीच बैठक के दौरान उठाया गया। वहीं जब इस बाबत एंटिगुआ के विदेश मंत्री से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मेरे खयाल से इस मामले में सबसे बेहतर यह होगा कि आप अपने विदेश मंत्री से सवाल पूछे। विदेश मंत्रालय के अनुसार विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इस द्विपक्षीय बैठक में चोकसी के मुद्दे को उठाया था। उन्होंने इस दौरान कहा कि चोकसी के प्रत्यर्पण को लेकर देश की अपेक्षा बहुत अधिक है। जिसपर एंटिगुआ ने भरोसा दिलाया है कि वह इस मामले में भारत सरकार की पूरी मदद करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एंटिगुआ के विदेश मंत्री से अपील की है कि जितना जल्दी यह मसला सुलझ जाए उतना अच्छा है, जिसपर एंटिगुआ के विदेश मंत्री ने कहा कि हम अपनी ओर से पूरी कोशिश करेंगे, उन्होंने कहा कि कुछ कानून और कोर्ट की प्रक्रिया की मुश्किल है, जिसका परीक्षण करने के बाद हम भारत सरकार की पूरी मदद करेंगे। 

Comments (0)
Add Comment