सुजीत पांडे बने लखनऊ के पहले पुलिस कमिश्नर

नोएडा की कमान आलोक सिंह पर

लखनऊ — योगी कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने के प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दे दी है. वहीं इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही अब लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) में पुलिस कमिश्नर की तैनाती होगी. एडीजी जोन प्रयागराज सुजीत पांडे को लखनऊ का पहला पुलिस कमिश्नर बनाया गया है. वहीं आईजी जोन मेरठ आलोक सिंह को नोएडा का पुलिस कमिश्नर बनाया गया है. उनका हाल ही में एडीजी रैंक पर प्रमोशन हुआ है.

बता दें कैबिनेट में प्रस्ताव पास होने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रेस कांफ्रेंस कर पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने की जानकारी दी. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस की दृष्टिकोण से आज का दिन सबसे महत्वपूर्ण है, जिसके सुधार के लिए आज हमारी सरकार ने कदम उठाया है. उन्होंने कहा कि लगातार जो मांग हो रही थी, पुलिस आयुक्त प्रणाली को लेकर आज कैबिनेट ने पास किया है. लखनऊ और नोएडा में यह प्रणाली लागू किया गया है.

सीएम ने कहा कि पुलिस की प्रणाली धीमी होने के कारण सरकार पर सवाल खड़ा हो रहा था. उसे देखते हुए यह किया गया है. 10 लाख से ऊपर नगरीय क्षेत्रों में यह लागू होना चाहिए था, लेकिन राजनीतिक इच्छा शक्ति न होने के कारण कोई कदम नहीं उठा पाया. हमारी सरकार ने इसे लागू किया है. सीएम ने कहा कि 25 लाख से ऊपर गौतम बुद्ध नगर में आबादी रह रही है. नगर निगम के विस्तार के बाद ऐसा हुआ है. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब पुलिस के पास मजिस्ट्रेट के पॉवर आ जाएंगे.

सीएम ने कहा कि पुलिस आयुक्त के रूप में एडीजी स्तर का अधिकारी काम करेगा. उनके साथ 2 ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर होंगे, जो आईजी स्तर के होंगे. इसके अलावा 9 एसपी रैंक के अधिकारी साथ मे मौजूद होंगे. सीएम ने कहा कि 1 एसपी रैंक की महिला पुलिसकर्मी को भी हम तैनात कर रहे हैं, जिससे महिला अपराध में रोक लगाई जा सके. उसकी एक एडिशनल रैंक की महिला अधिकारी मदद करेगी.

Comments (0)
Add Comment