यूपी सरकार नई नीति के खिलाफ स्टांप वेंडरों ने दिया धरना

बहराइच — सरकार की और से स्टांप में कमीशन कम किए जाने के विरोध में मंगलवार से स्टांप वेंडर्स ने तीन दिवसीय सामूहिक हड़ताल शुरू की है। सभी ने कलेक्ट्रेट के धरनास्थल पर प्रदर्शन करते हुए सरकार से समस्याओं को दूर किए जाने की भी मांग की है।

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से ई स्टांपिंग व्यवस्था शुरू की जा रही है। स्टांप चोरी को रोकने और सरकार के राजस्व को बढ़ाने के उद्देश्य से लागू की जा रही नई व्यवस्था में स्टांप वेंडर्स को प्रत्येक स्टांप की ऑनलाइन फीडिंग करना अनिवार्य होगा। इसके लिए उनको प्रिंटर, कंप्यूटर, बिजली, इंटरनेट और आपरेटर का खर्च भी वहन करना पड़ेगा। इसके विरोध में आल यूपी स्टांप वेंडर्स एसोसिएशन ने मंगलवार से तीन दिवसीय सामूहिक हड़ताल की घोषणा की थी। जिसके तहत जिलाध्यक्ष उमेश श्रीवास्तव की अगुवाई में सभी स्टांप वेंडर्स कलेक्ट्रेट के धरनास्थल पर एकत्रित हुए।

इस दौरान जिलाध्यक्ष ने कहा कि अभी तक स्टांप वेंडरों को एक प्रतिशत कमीशन मिलता था। मगर अब सरकार की ओर से अब एक लाख की स्टांप बिक्री पर महज 115 रुपये कमीशन ही दिया जाएगा। इसके साथ ऑनलाइन फीडिंग को लेकर होने वाला खर्च भी उन्हें वहन करना होगा। जिससे स्टांप वेंडर्स को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। जिलाध्यक्ष ने बताया कि यह हड़ताल 30 जनवरी तक जारी रहेगी।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक,बहराइच)

Comments (0)
Add Comment