550वें प्रकाश पर्व पर बोलीं संयुक्ता भाटिया,-‘सिख इतिहास कुर्बानियों से भरा हुआ है’

लखनऊ–गुरुनानक देव जी के 550वें जन्मदिवस पर प्रकाश पर्व का आयोजन किया गया। इस अवसर पर गुरु सिंह सभा गुरुद्वारा नाका द्वारा आयोजित डी०ए०वी० पीजी कॉलेज में गुरु पर्व का आयोजन वृहद स्तर पर किया गया, जिसमे उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री आदरणीय योगी आदित्यनाथ जी एवं नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन जी के साथ महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने सहभागिता कर सच्चे बादशाह का आशीर्वाद प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त महापौर ने आलमबाग, टेढ़ी पुलिया एवं आशियाना गुरुद्वारे में मत्था टेककर गुरु का आशीर्वाद प्राप्त किया।

इस मौके पर महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने कहा कि गुरु नानक देव जी सिर्फ सिख पंथ ही धरोहर नहीं बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज है। श्री गुरु नानक जी के जन्म के समय समाज घोर गिरावट की ओर था, बाल्यकाल से ही गुरु जी का झुकाव परमात्मा एवं सत्य के प्रति रहा था। एक बार कुछ धर्म गुरुओं ने उनसे योग के बारे में पूछा जिसका उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि जीवित रहते हुए ही इच्छा विहीन, त्यागी एवं अहम विहीन जीवन जीना ही वास्तविक योग है। श्री गुरु नानक ने धर्म का सच्चा व सही स्वरूप दिखाया एवं सदियों से वैचारिक गुलामी भोग रहे व्यक्तियों को मानवीय स्वतंत्रता संकल्प दिलाया और उन्हें सिर उठाकर जीने की युक्ति प्रदान की। उन्होंने लोगों को समझाया कि गृहस्थ जीवन ही मानव जीवन की भलाई का उचित मार्ग है, सामाजिक जीवन से मुँह मोड़ कर जीवन को उन्नति के पथ पर अग्रसर नहीं किया जा सकता।

महापौर ने आगे कहा कि हमारे यशःस्वी प्रधानमंत्री माननीय मोदी जी ने गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश-उत्सव से पहले, इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट, करतारपुर साहिब कॉरिडोर का खोलकर, हम सभी के लिए दोहरी खुशी प्रदान की है। उन्होंने सभी गुरुद्वारा कमिटी से आवाहन करते हुए कहा कि मेरा आपसे आग्रह है कि आप सभी गुरुद्वारा प्रबंधन कमिटी के लोग बैठकर इस ओर कोई योजना बनाकर मुझे देंगे तो मैं इस अनमोल और पीढ़ियों को प्रेरणा दायक कुछ खड़ा करने की नींव डालने में सफल होंगी।

Sikh history is full of sacrifices
Comments (0)
Add Comment