भीषण गर्मी के प्रकोप से ऐसे बचाएं आंखों को…

हेल्थ डेस्क–भीषण गर्मी का प्रकेप लगभग पूरे भारत में छा चुका है। ऐसे में तेज धूप का असर सिर्फ शरीर और त्‍वचा पर ही नहीं पड़ता है, यह आंखों के लिए भी हानिकारक है। 

लू और डिहाइड्रेशन जैसी समस्‍याएं आंखों को भी प्रभावित करती हैं। ऐसे में इस मौसम में त्वचा की ही तरह आंखें भी खास देखभाल की जरुरत होती है। गर्मी में सूरज से निकलने वाली हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणें त्वचा के साथ-साथ आंखों को भी नुकसान पहुंचाती हैं। आंखें, दिमाग की बारीक शिराओं से जुड़ी हुई होती है। ये शिराएं आंखों की स्किन के बहुत नजदीक होती हैं, इसलिए ज्यादा देर धूप में रहने से आंखों को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा वायु प्रदूषण भी आंखों के ल‍िए नुकसानदायक होता है। गर्मियों में आंखों को सुरक्षित रखने के ल‍िए हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप सुरक्ष‍ित रह सकते हैं।

– जब भी आप बाहर से घर आते हैं, तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है। सबसे पहले आराम से बैठ जाएं और शरीर को नार्मल तापमान में आने दें। एसी की बजाय पंखे के नीचे बैठें। उसके बाद ही ठंडे पानी से आंखों को धोएं। आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारने के बाद तौलिये से चेहरा पोछ लें। जलन अधिक हो या आंखें लाल हों, तो बर्फ से आंखों की सिंकाई करें।

– गर्मियों में अक्‍सर धूल के कण आंखों में चुभन और जलन का कारण बन सकती है। पर आंखों को रगड़ें नहीं।

– धूप में निकलते वक्त सनग्लासेज पहनने से इन सभी परेशानियों से आप बच सकते हैं।

– कंप्यूटर के इस्तेमाल, एसी में रहने की आदत, शरीर को राहत देने के लिए दवाओं का इस्तेमाल ड्राई आई सिंड्रोम को जन्म देता है। इसके कारण आंखों में चुभन, जलन, सूखापन, खुजली जैसी समस्या होती है। ड्राई आई सिंड्रोम होने पर कमरे का तापमान कम रखें। पानी और लिक्विड ज्यादा मात्रा में लें। किसी आई ड्रॉप का भी दिन में तीन से चार बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Comments (0)
Add Comment