रवि शास्‍त्री दोबारा बने टीम इंडिया के मुख्य कोच 

स्पोर्ट्स डेस्क — बीसीसीआई ने शुक्रवार को भारतीय टीम के नए मुख्य कोच की घोषणा करते हुए रवि शास्‍त्री को दोबारा यह जिम्‍मेदारी सौंपी ।

कपिल देव की अध्‍यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने छह दावेदारों का इंटरव्‍यू करने के बाद यह निर्णाय लिया। शास्‍त्री के अलावा तीन सदस्‍यीय सीएसी के सामने पूर्व ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर टॉम मूडी और पूर्व न्‍यूजीलैंड कोच माइक हेसन ने अपने-अपने प्रेजेंटेशन दिखाए।

वहीं सीएसी के अध्‍यक्ष कपिल देव ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘सीएसी के तीनों सदस्‍यों ने अपने-अपने स्‍तर पर इंटरव्‍यू करने के बाद मार्किंग की। हम तीनों ने एक-दूसरे से नहीं पूछा कि आपने किसको कितने मार्क्‍स दिए। हमने जब अपने-अपने नतीजे देखें तो सामने आया कि टॉम मूडी तीसरे नंबर पर रहे। न्‍यूजीलैंड के माइक हेसन काफी प्रतिभावान हैं, लेकिन वह दूसरे नंबर पर रहे। भारतीय टीम के मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री इस रेस में नंबर-1 पर रहे और वह इसी पद पर अपना काम जारी रखेंगे।’

बता दें कि 2017 में वापसी के बाद से रवि शास्‍त्री की कोचिंग काफी प्रभावित रही है। उनके मार्गदर्शन में भारत ने पिछले साल ऑस्‍ट्रेलियाई जमीन पर पहली टेस्‍ट सीरीज जीती। जुलाई 2017 से शास्‍त्री के रहते भारत ने 21 टेस्‍ट खेले, जिसमें 13 में जीत दर्ज की। टी20 अंतरराष्‍ट्रीय में उनका प्रदर्शन ज्‍यादा बेहतर रहा और टीम इंडिया ने 36 में से 25 मुकाबलों में जीत हासिल की। वनडे में भी शास्‍त्री की कोचिंग का बोलबाला रहा और भारत ने 60 में से 43 मैच जीते।

2015 विश्‍व कप में रवि शास्‍त्री टीम निदेशक थे और 2019 विश्‍व कप में वह हेड कोच थे। दोनों ही बार टीम इंडिया का सफर सेमीफाइनल में थम गया। मगर मौजूदा कैरेबियाई दौरे पर टी20 और वनडे सीरीज में टीम इंडिया का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा।इसके अलावा रवि शास्त्री को टीम के कप्तान विराट कोहली का भी समर्थन हासिल था। 

Comments (0)
Add Comment