रमजान स्पेशलःआखिर खजूर खा कर ही क्यों होती है इफ्तार की शुरुआत !

न्यूज डेस्क — रमजान का पाक महीने की शुरुआत हो चुकी है. इस महीने में मुस्लिम समुदाय के लोग पूरे 30 दिन रोजे रखते हैं. सेहरी के वक्त खाने के बाद पूरे दिन भूखे रहकर अल्लाह की इबादत करते हैं और शाम को

गुरूब आफताब यानी सूरज छिपने के वक्त इफ्तार किया जाता है. यानी रोजा खोला जाता है.पर क्या आपने गौर किया है कि रोजा अक्सर खजूर खाकर ही खोला जाता है. इसके बाद खाया पिया जाता है.

इस बारे में डॉ. जुबैर फरीद बताते है कि रोजा खोलने के वक्त कई लोग बहुत ज्यादा खाना खा लेते हैं. इससे कई सारी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में खजूर खाने से शरीर को काफी ऊर्जा मिलती है. इससे भूख कम लगती है. खजूर में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो बॉडी के लिए जरूरी होता है. खजूर खाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है. पूरे दिन कुछ न खाने से शरीर में कमजोरी आ जाती है, ऐसे में खजूर के सेवन से शरीर को ताकत मिलती है. 

दरअसल खजूर को पोषक तत्वों के भंडार के कारण वंडर फ्रूट माना जाता है.खजूर एक तरह का मेवा होता है जिसमे आयरन, मिनरल्स, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सेहत के साथ स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. ग्लूकोज और फ्रक्टोज का खजाना खजूर मधुमेह में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है. खजूर का सेवन दिल से जुड़ी समस्याओं से बचाव करने में बहुत कारगार साबित होता है.

 इसके अलावा भी खजूर में इतने गुण हैं कि उसे उंगलियों पर नहीं गिना जा सकता।तो आइए जानें खजूर के बेशुमार फायदों के बारे में….

– खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन होता है।जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

– खजूर में मौजूद विटामिन बी बालों को मजबूत बनाते हैं. इसके नियमित सेवन से झड़ते बालों की समस्या दूर हो जाती है।

– खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है. इसलिए तुरंत ताकत के लिए इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी।

– अगर आप अंडरवेट हैं तो खजूर का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें शुगर, विटामिन और कई जरूरी प्रोटीन होते हैं जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं।

– खजूर में कैल्शयिम, मैगनीज और कॉपर की मात्रा होती है. इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है।

– जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन्हें खजूर खाने की सलाह दी जाती है. इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जिससे पाचन क्रिया सही बनी रहती है। हर रात चार खजूर पानी में डालकर रख दीजिए और सुबह उठकर इसे खाइए। आपको कुछ ही वक्त में फायदा नजर आने लगेगा।

– खजूर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। खजूर खाने से चेहरे पर उभर आने वाली महीन रेखाएं समाप्त हो जाती हैं और त्वचा पर निखार आता है।

Comments (0)
Add Comment