चांद के दीदार के बाद आज से माहे रमज़ान शुरु

न्यूज डेस्क — मुस्लिम समुदाय का पाक महीना गुरुवार से शुरू हो रहा है. बुधवार को देश के तमाम हिस्सों में चांद देखा गया. चांद देखने के बाद मुस्लिम धर्मगुरुओं ने इस पाक महीने के शुरू होने का एलान किया.चंद्रमा या हिलाल के दिखने के आधार पर ये 16 मई की शाम से रोज़े शुरू हो जाएंगे.

रमज़ान का महीना 17 जून या 18 जून को समाप्त होगा, क्योंकि चंद्र महीने में 29 या 30 दिन होते हैं.इमारत-ए-शरीया हिंद के सचिव मुइजुद्दीन ने बयान जारी कर गुरुवार से रमज़ान शुरू होने की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रूयत-ए-हिलाल कमेटी और इमारत-ए-शरीया हिंद ने घोषित किया है कि 17 मई को रमजान के महीने का पहला दिन है यानी गुरुवार को पहला रोजा होगा.

वहीं, लखनऊ के इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली और मौलाना कल्बे जव्वाद ने भी गुरुवार को पहला रोजा होने का ऐलान किया. उलमाओं के साथ चांद देखने की बेकरारी बच्चों और बुजुर्गों में भी नजर आई. इसके बाद लोगों ने चांद नजर आने की खुशी में जमकर आतिशबाजी की.

बता दें कि इस्लाम धर्म में रमजान महीने का बहुत महत्व है. पूरे एक माह तक मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखते हैं. इस दौरान दिन के समय न कुछ खाया जाता है और न ही पिया जाता है. रमजान के महीने में रोजा रखने के पीछे तर्क दिया जाता है कि इस दौरान व्यक्ति अपनी बुरी आदतों से दूर रहने के साथ ही खुद पर संयम रखता है.कहा जाता है कि रोजे के दौरान मन में किसी प्रकार का गलत विचार नहीं रखना चाहिए. इस महीने के दौरान जितना संभव हो सके उतना गरीबों की मदद करनी चाहिए. 

बाजारों में देखी जा रही है रौनक

रमजान शुरू होने से पहले ही बाजारों की रौनक बढ़ गई है. इस पाक महीने में इबादत के साथ-साथ मुस्लिम समुदाय का इफ्तार और शहरी की तैयारियों के लिए बाजारों में आना जाना शुरू हो जाता है. इफ्तार में आमतौर पर ज्यादातर मुसलमान फलों का सेवन करते हैं साथ ही खजूर खाना भी काफी अहम माना जाता है.

Comments (0)
Add Comment