नोएडा से जुड़े पंजाब में जहरीली शराब कांड के तार

अब तक 101 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

 

पंजाब में जहरीली शराब पीने से मरने वालों लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं, इस कांड के तार नोएडा से भी जुड़ गए हैं। पंजाब पुलिस को शुरूआती जांच में पता लगा है कि कपूरथला जेल में बंद एक अपराधी अवैध शराब की तस्करी करवा रहा है।

यूपीः झोलाछाप डॉक्टरों का कहर, ले चुके है सैकड़ों जाने..

प्रारंभिक जांच के अनुसार वह उत्तर प्रदेश के नोएडा से एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ईएनए) की तस्करी करता था। आगे की जांच के लिए उसे प्रोडक्शन वारंट पर लाया जाएगा।

पंजाब के तीन जिलों में हुए इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 101 हो गई है। अधिकारियों के अनुसार, रविवार को इस अवैध शराब का सेवन करने के कारण 15 और लोगों को मृत घोषित कर दिया गया है। अब तक तरनतारन जिले में 78, अमृतसर में 12 और बटाला में 11 मौतें हो चुकी हैं।

पंजाब पुलिस ने तरनतारन जिले के धोती गांव के निवासी गुरपाल सिंह को अवैध शराब रैकेट के किंगपिन के रूप में पहचान की है। वह वर्तमान में कपूरथला जेल में है, लेकिन इलाके में अवैध शराब की आपूर्ति को नियंत्रित करता है। प्रारंभिक जांच के अनुसार, वह उत्तर प्रदेश के नोएडा से एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल (ईएनए) की तस्करी करता था। पुलिस आगे की जांच के लिए उसे प्रोडक्शन वारंट पर जेल से बाहर ला रही है।

नकली शराब या तो मिथाइल अल्कोहल या डिनाटर्ड स्प्रिट से बनती थी। यह देशी शराब इतनी हार्ड थी कि इसमें कम से कम दस गुना पानी मिलाने के बाद भी हानिकारक माना गया है। आपूर्तिकर्ता इस कथित नकली शराब की पांच बोतलें 650 रुपये में बेच रहे थे और एक बोतल 200 रुपये में बेच रहे थे।

तरनतारण के डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह ने कहा, “कुछ पीड़ितों का अंतिम संस्कार पुलिस को सूचित किए बिना किया गया है। कुछ पोस्टमार्टम के लिए आगे नहीं आए।” सूत्रों ने कहा कि सामाजिक कलंक के कारण कई लोग सूचना देने के लिए मृतक के परिवार आगे नहीं आ रहे हैं।

deadextra nutral alcohalNoidapoisonous liquorPunjab
Comments (0)
Add Comment