आपातकाल की 46वीं बरसी: पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा ‘काले दिनों’ को भुलाया नहीं जा सकता

प्रधानमंत्री ने कहा, 'इस प्रकार से कांग्रेस ने हमारे लोकतंत्र को कुचल दिया था'

46 साल पहले आज के ही दिन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने आपातकाल की घोषणा की थी। आपातकाल में इस दौरान बहुत कुछ ऐसा हुआ था, जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी।

बता दें कि 25 जून 1975 का दिन काले अध्याय के तौर पर जाना जाता है। भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में इसे सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दिन की संज्ञा दी गई है। आज इसी दिन पर नेताओं की प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं।

ये भी पढ़ें..दिल्ली में बनकर तैयार हुआ ‘बिहार भवन’, 10 मंजिला बिल्डिंग में है 118 कमरा, जानें खासियत…

काले दिनों को भुलाया नहीं जा सकता

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर ट्वीट किया है। पीएम ने लिखा ‘काले दिनों’ को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि इस तरह कांग्रेस ने हमारे लोकतंत्र को कुचला। आपातकाल यानी 1975-77 तक देश में संस्थानों का विनाश देखा गया।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर आगे कहा, ‘इस प्रकार से कांग्रेस ने हमारे लोकतंत्र को कुचल दिया था।’

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट में आगे लिखा की हम भारत की लोकतांत्रिक भावना को मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास करने का संकल्प लें और हमारे संविधान में निहित मूल्यों पर खरा उतरने की कोशिश करें। हम उन सभी महानुभावों को याद करते हैं, जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया और भारत के लोकतंत्र की रक्षा की।

आपातकाल का विरोध करने वालों को किया याद

भारतीय लोकतंत्र की रक्षा करने और आपातकाल का विरोध करने वालों को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने भाजपा की ओर से सोशल मीडिया के मंच इंस्टाग्राम पर जारी किए गए पोस्ट के एक लिंक को भी साझा किया जिसमें जिक्र किया गया है कि आपातकाल के दौर में भगत सिंह और चंद्रशेखर आजाद पर बनी फिल्मों, किशोर कुमार के गानों, महात्मा गांधी और रवींद्रनाथ टैगोर के उद्धरणों तक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

emergencyemergency 1975india News in Hindiindira gandhi emergency in 1975 in hindiLatest India News Updatesआपातकालपीएम मोदी
Comments (0)
Add Comment