प्रयागराज पहुंचे पीएम मोदी ने दिव्यांगों को बांटे उपकरण,बने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

प्रयागराज — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रयागराज और चित्रकूट के दौरे पर है।पीएम मोदी जहां प्रयागराज में दिव्यांगों को उपकरण बांटे वहीं चित्रकूट के गाेंडा गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखेंगे।इसके अलावा पूरे देश में 10,000 किसान उत्पादक संगठन की शुरुआत करेंगे।इस दौरान छह वर्ल्ड रिकॉर्ड बने।विश्व रिकॉर्ड को प्रमाणित करने के लिए गिनीज बुक रिकार्ड की टीम शुक्रवार को ही प्रयागराज पहुंच गई थी।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के दो जिलों का दौरे पर हैं। जिसके तहत पीएम मोदी प्रयागराज पहुंचे। यहां परेड मैदान में सामाजिक अधिकारिता शिविर के अंतर्गत आयोजित समारोह में 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों के बीच करीब 56 हजार सहायक उपकरण वितरित किए।पीएम मोदी ने स्टेज पर भी कुछ दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण बांटे। इस दौरान वह सभी लाभार्थियों से बड़े ही स्नेह के साथ मिल रहे हैं और उनसे बातें की।

पीएम मोदी इसके बाद सीधा चित्रकूट के रवाना हो गए । जहां बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे साथ ही पूरे देश में 10,000 किसान उत्पादक संगठन की शुरुआत भी करेंगे। 2019 लोकसभा चुनाव के बाद दोनों जिलों में पीएम मोदी का यह पहला दौरा है।

ये बने वर्ल्ड रिकॉर्ड

  • विश्व की सबसे लंबी ट्राई साइकिल की परेड हुई, जिसमें 295 लाभार्थी शामिल रहे।
  • 360 से ज्यादा लाभार्थियों ने एक साथ व्हीलचेयर चलाए। इससे अमेरिका का रिकॉर्ड टूटा।
  • 2000 लाभार्थियों को सांकेतिक भाषा पाठ करने के उपकरण वितरण का रिकॉर्ड बना।
  • आठ घंटे में 4900 से ज्यादा कान की मशीन फिट करने का रिकॉर्ड बना। इससे पहले ये रिकॉर्ड स्टारकी फाउंडेशन के नाम था।
  • 12 घंटे में सर्वाधिक ट्राई साइकिल वितरण करने का रिकॉर्ड भी पीएम मोदी की मौजूदगी में बना।
Comments (0)
Add Comment