पापुआ न्यू गिनी पहुंचे PM मोदी का हुआ भव्य स्वागत, प्रधानमंत्री मारापे ने छुए पैर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी जापान यात्रा के समापन के बाद तीन देशों की अपनी यात्रा के दूसरे चरण के लिए रविवार को पापुआ न्यू गिनी पहुंचे. यहां एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया. वहीं पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने उनका शानदार स्वागत किया. इस दौरान पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री मारापे ने पीएम मोदी के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लिया. प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा है.

पीएम मोदी का यह स्वागत इसलिए भी खास है क्योंकि उस देश में नियम है कि वहां पर सूर्यास्त के बाद आने वाले किसी भी नेता का औपचारिक स्वागत नहीं किया जाता, लेकिन पीएम मोदी के पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया. पीएम मोदी वो पहले शख्स हैं जिनके लिए इस देश ने अपनी पुरानी परंपरा को तोड़ा है.

ये भी पढ़ें..16 साल के लड़के की बर्थडे पर हार्ट अटैक से हुई मौत, शव के साथ परिवार ने काटा केक

मेजबान देश ने तोड़ी परंपरा

प्रशांत महासागर में स्थित यह द्वीपीय देश रात्रि पहर में विदेशी मेहमानों का राजकीय सम्मान के साथ स्वागत नहीं करता है. लेकिन भारत की अहमियत और वैश्विक मंच पर पीएम मोदी की बढ़ती साख को देखते हुए वहां की सरकार ने यह फैसला लिया. पापुआ न्यू गिनी में बसे भारतीय लोगों ने भी पीएम मोदी का स्वागत किया. पीएम ने यहां पहुंचकर कई लोगों से मुलाकात की. कई भारतीय लोगों ने पीएम मोदी को तोहफे दिए. कई लोग पीएम मोदी के साथ फोटो खिंचाने को लेकर भी उत्साहित दिखे.

बता दें कि पीएम मोदी यहां फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक कॉर्पोरेशन (FIPIC) समिट में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं. इस मीटिंग में 14 देशों के नेता भाग लेंगे. पापुआ न्यू गिनी के दौरे के बाद पीएम मोदी यहां से सीधे ऑस्ट्रेलिया जाएंगे. वहां वे कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे. ऑस्ट्रेलिया में अब से हैरिस पार्क क्षेत्र को ‘लिटिल इंडिया’ के नाम से जाना जाएगा. इसकी घोषणा पीएम के सामुदायिक कार्यक्रम के दौरान की जाएगी.

गौरतलब है कि पीएम मोदी अपनी विदेश यात्रा को भारतीय संस्कृति के लिए एक वाहन के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने जापान के हिरोशिमा में गांधीजी की प्रतिमा का अनावरण किया था. उन्होंने भारतीय संस्कृति से जुड़े एक भाषाविद् और एक कलाकार से मुलाकात कर उन्हें प्रोत्साहित किया था.

भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

AustraliaHarris ParkHiroshimaIndia and IndiansIndian culturejapanlanaguage Tok PisinPapua New GuineaPM Modimsydneyपापुआ न्यू गिनीभारत
Comments (0)
Add Comment