महात्मा गांधी की 70वीं पुण्यतिथि पर मोदी सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

न्यूज़ डेस्क– महात्मा गांधी की 70वीं पुण्यतिथि पर पूरा देश बापू को याद कर रहा है। वहीं राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने उन्हें राजघाट जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इनके अलावा कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, अध्यक्ष राहुल गांधी, उपराष्ट्रपति वैकेंया नायडू ने भी बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट करते हुए लिखा कि हम उन सभी शहीदों के नमन करते हैं जिन्होंने हमारे देश की सेवा में खुद को बलिदान किया है। हम देश के प्रति उनके साहस और समर्पण को हमेशा याद रखेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजघाट पर जाकर महात्मा गांधी की 70वीं पुण्यतिथि पर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। साबरमती आश्रम में लोग बापू को उनकी पुण्य तिथि पर याद कर रहे हैं। यहां पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। साबरमती आश्रम महात्मा गांधी के दिल के बहुत करीब था। वह अपना अधिकतर समय यह बिताया करते थे। 30 जनवरी 1948 शाम को 5 बजे वो वक्त था जब बापू हर रोज की तरह अपनी शाम की प्रार्थना के लिए जा रहे थे लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि लोग उन्हें आज आखिरी बार देखेंगे।

बता दें कि मोहनदास करमचन्द गांधी केवल एक इंसान का नाम नहीं है बल्कि ये नाम है उस सिद्धांत का, जिसको मानने वाला इंसान कभी भी अपने रास्ते से भटक नहीं सकता है। गांधी वो चरित्र है, जो कि भारतीयों की आत्मा में बसता है। ऐनक पहने और हाथों में लाठी लिए गांधी ने देश को केवल अंग्रेजों की गुलामी से आजाद नहीं कराया था, बल्कि ये साबित किया था कि अंहिसा और सच के रास्ते से ही हर लड़ाई जीती जा सकती हैं। 30 जनवरी 1948 को दिल्ली के बिड़ला हाउस में महात्मा गांधी की हत्या हुई थी, बापू की हत्या की एफआईआर उसी दिन यानी 30 जनवरी को दिल्ली के तुगलक रोड थाने में दर्ज की गई थी। दिल्ली के तुगलक रोड के रिकॉर्ड रूम में आज भी वो एफआईआर संभाल कर रखी गई है, एफआईआर को बाकायदा लेमिनेशन करवा कर रखा गया है, अगर कभी भी बापू की हत्या का मामला फिर से खुलता है और जांच नए सिरे से शुरू होती है तो इसी एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की जाएगी। एफआईआर उर्दू में लिखी गई थी जिसमें पूरी वारदात के बारे में बताया गया था। 

 

Comments (0)
Add Comment