लगातार चौथे दिन घटे पेट्रोल-डीजल के दाम

न्यूज डेस्क — अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें गिरने से घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों भी कम हो गई है.  शनिवार को देश के चार प्रमुख शहरों में पेट्रोल 9 पैसे और डीजल भी 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया. पिछले 4 दिन में पेट्रोल 23 पैसे और डीजल 20 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. 

आपको बता दें पिछले कुछ दिनों में सिर्फ केरल राज्य ने ही पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाने का ऐलान किया. केरल की राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतें 1 रुपए कम करने का फैसला लिया है, जो 1 जून से लागू हो गई हैं.आईओसी की वेबसाइट पर दिए गए भाव के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 78.20 रुपए प्रति लीटर और डीजल 69.11 रुपए प्रति लीटर हो गया है. गिरावट के बाद भी मुंबई में पेट्रोल के रेट सबसे से ज्यादा बने हुए हैं, जहां पेट्रोल 86.01 और डीजल 73.58 रुपए प्रति लीटर है.

इससे पहले 16 दिन में पेट्रोल पर करीब 4 रुपए और डीजल पर 3.62 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी. हालांकि पिछले कुछ दिनों में करीब 4 डॉलर प्रति बैरल तक की कटौती हो चुकी हे.एक्सपर्ट्स बताते हैं के अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड 5 फीसदी लुढ़क गया है. ब्रेंट क्रूड के भाव 80 डॉलर से गिरकर 76 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए है. इसीलिए घरेलू बाजार में पेट्रोल की कीमतें घटी है.

Comments (0)
Add Comment