अब रेलवे स्टेशनों पर नहीं सुनाई देगा ‘यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें !’

यात्रियों को दमदार आवाज में ट्रेनों की जानकारी मिलेगी.

गोरखपुर–शायद ही कोई ऐसा हो जिसे कभी रेलवे स्‍टेशन पर ना जाना पड़ा हो और उसने ये स्‍त्री स्‍वर ना सुना हो यात्रीगण कृपया ध्‍यान दें। भारतीय रेलवे में अब ये सुरीली आवाज खामोश हो गई है।

भारतीय रेलवे भारत के यातायात का एक प्रमुख साधन है। रेलगाड़ी के कारण भारत का विकास बहुत तेजी से हुआ है। ट्रेन के कारण ही बहुत सारे लोग एक साथ बहुत लंबी-लंबी दूरियां तय कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के स्टेशनों पर ट्रेन मैनेजमेंट सिस्टम (टीएमएस) को अपग्रेड किया जा रहा है। जिसमें स्टेशन परिसर में अति आधुनिक घोषणा उपकरण और डिस्प्ले बोर्ड लगाए जा रहे हैं। नए सिस्टम को लगाने की जिम्मेदारी बेंगलुरु की एक निजी संस्था को दी गई है। गोरखपुर में सिस्टम लगा रहे संस्था के सुपरवाइजर इमरान के अनुसार महाभारत फेम हरीश भिमानी की आवाज रिकार्ड की गई है।

अब यात्रियों को दमदार आवाज में ट्रेनों की जानकारी मिलेगी। यह आवाज ख्यातिलब्ध उद्घोषक हरीश भिमानी की होगी, जो आम जन के दिलों तक पहुंचेगी। यह वही हरीश हैं जिनकी आवाज मैं समय हूं… को सुनने के लिए लोग घंटो पहले टीवी के सामने बैठ जाते थे। सर्वाधिक लोकप्रिय टीवी सीरियलों में शामिल महाभारत में आवाज देकर वह काफी लोकप्रिय हुए थे।

'Passengers please pay attention!'gorakhpurrailway station
Comments (0)
Add Comment