ऑस्कर की दौड़ से बाहर हुई ‘न्यूटन’,इन 9 फिल्मों ने बनाए जगह..

मनोरंजन डेस्क — भारत की ओर से ऑस्कर के लिए आधिकारिक तौर पर भेजी गई अभिनेता राजकुमार राव की चर्चित बॉलीवुड़ फ़िल्म ‘न्यूटन’ ऑस्कर की दौड़ से बाहर हो गई है.

 

ऑस्कर के 90वें संस्करण में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फ़िल्म के पुरस्कार के लिए भारत की ओर से भेजी गई न्यूटन के निर्देशक अमित मासुरकर हैं.जिसमें पंकज त्रिपाठी, राजकुमार राव, संजय मिश्रा जैसे मंझे हुए कलाकारों के साथ बनाई गई इस फ़िल्म में छत्तीसगढ़ के जंगलो में चुनाव करवाने की परेशानियों को दिखाया गया है. नक्सल प्रभावित इलाके में चुनाव करवाने और भारत के लोकतंत्र का एक अलग पहलू दिखाने की कोशिश करने वाली इस फ़िल्म को ऑस्कर के लिए चुने जाने को लेकर कई विवाद हुए थे.

बता दें कि 23 जनवरी को ऑस्कर दिए जाएंगे लेकिन भारत की ओर से इस श्रेणी में कोई दावेदारी नहीं रह जाएगी. इससे पहले तीन फ़िल्में टॉप 5 की रेस तक पहुंची है – मदर इंडिया (1958) , सलाम बाम्बे (1989) और लगान (2001) – लेकिन अभी तक इस अवॉर्ड को किसी भारतीय फ़िल्म ने नहीं जीता है.

फिलहाल इन नौ फिल्में ने ऑस्कर के लिए दावेदारी पेश की है ‘‘ए फैंटेस्टिक वुमैन’’ (चिली), ‘‘इन द फेड’’ (जर्मनी), ‘‘ऑन बॉडी एंड सोल’’ (हंगरी), ‘‘फॉक्सट्रोट’’ (इस्राइल), ‘‘द इनसल्ट’’ (लेबनान), ‘‘लवलेस’’ (रूस), ‘‘फेलिसाइट’’ (सेनेगल), ‘‘द वूंड’’ (दक्षिण अफ्रीका) और ‘‘द स्क्वेयर’’ (स्वीडन).बता दें कि ऑस्कर अवाडर्स का आयोजन चार मार्च को लॉस एंजिलिस में किया जाएगा।

 

Comments (0)
Add Comment