गुजरात पहुंचने से पहले ही कमज़ोर पड़ा ‘ओखी’का कहर 

नई दिल्ली — केरल और तमिलनाडु में भारी तबाही मचाने के बाद गुजरात की तरफ बढ़ रहा चक्रवाती तूफान ओखी धीरे-धीरे कमजोर पड़ता जा रहा है. पहले के अनुमान के उलट गुजरात में सूरत तट तक उसके पहुंचने की अब संभावना नहीं है. मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी.

मिली जानकारी के मुताबिक एक आधिकारिक ने बताया कि चक्रवात ओखी ‘गहरे दबाव’ के क्षेत्र में तब्दील हो चुका है और आज देर रात दक्षिण गुजरात में ‘‘दबाव’’ क्षेत्र के तौर पर दस्तक दे सकता है. गहरे दबाव का क्षेत्र सूरत से 240 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में स्थित है.

इससे पहले मौसम विभाग की तरफ से जारी बुलेटिन में बताया गया था, ‘इसके धीरे धीरे कमजोर होने का अनुमान है और पांच दिसंबर की रात तक यह सूरत के पास दक्षिण गुजरात और पड़ोसी महाराष्ट्र के तटीय क्षेत्रों से गुजर सकता है.’ प्रदेश के राजस्व विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार के अनुसार कम से कम नौ जिलों में सुबह से हल्की बारिश हुई है.

बता दें कि इससे पहले ओखी के गुजरात पहुंचने की संभावना को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के बीजेपी कार्यकर्ताओं से अपील की थी कि मुश्किल की इस घड़ी में वे गुजरात के नागरिकों की हरसंभव मदद करें. उन्होंने ट्वीट किया, “ओखी की वजह देश के कई हिस्सों में बारिश और तूफान की स्थिति पर पर मैं लगातार नजर बनाए हुए हूं. मैंने सभी संबंधित अधिकारियों से बात की है और प्रभावितों की हर संभव मदद की जा रही है.”

 

 

Comments (0)
Add Comment