अब CBSE में पढ़ने वाले 10वीं व 12वीं बच्चे नहीं होंगे फेल

न्यूज डेस्क — केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अर्थात सीबीएसई अब फेल होने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एक नई पहल शुरू करने जा रहा है। बोर्ड ने यह फैसला लिया है कि अब फेल होने वाले छात्र-छात्राओं की मार्कशीट पर अनुत्तीर्ण या फेल शब्द नहीं लिखा जाएगा। इसके लिए किसी और शब्द को खोजने की तैयारी की जा रही है।

माना जा रहा है कि बोर्ड कि इस तरह की कोशिश से छात्र-छात्राओं के मन में कोई नकारात्मक भाव नहीं आएगा। क्योंकि अक्सर कम अंक पाने वाले छात्र-छात्राओं के अंक पत्र में अनुच्छेद नया खेल लिख दिया जाता था जिससे उनके मन में एक नकारात्मक भाव उत्पन्न होता था।अब बोर्ड इन शब्दों की जगह किसी नए शब्द की तलाश कर रहा है। जिसको लिखने से बच्चों के मन में नकारात्मक भावना आने पाए। कम अंक पाने पर भी बच्चों के मन में असफल होने की जगह भविष्य में सफल होने का उत्साह बना रहे।

इससे साफ है कि सीबीएसई बोर्ड में परीक्षा में उत्तीर्ण और अनुत्य न दोनों छात्र-छात्राओं का रिजल्ट जारी करेगा। जो छात्र या छात्रा दो विषय में फेल हो जाते हैं। उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। लेकिन जो छात्र या छात्रा अनुच्छेद हो जाएंगे उन्हें अंकपत्र तो दिया जाएगा लेकिन उसमें फेल शब्द नहीं लिखा रहेगा।

वहीं इस बात की जानकारी देते हुए सीबीएसई की मीडिया प्रमुख शर्मा शर्मा ने कहा है कि बोर्ड ने अंक पत्रिका में बदलाव का यह प्रस्ताव जरूर रखा है। लेकिन अभी भी यह प्रस्ताव विचाराधीन है। यह कब से लागू होगा इसके बारे में अभी तक कुछ कहा नहीं जा सकता?

Comments (0)
Add Comment