निकाय चुनाव : वोटर लिस्ट में नाम नहीं होने पर हंगामा कर रहे लोगो को पुलिस ने खदेड़ा

मेरठ– बसपा की मेयर प्रत्याशी के पति की मौजूदगी में हंगामा कर रहे लोगों को पुलिस ने उस वक्त खदेड़ दिया ; जब वो लोग सूची में अधिकांश लोगों का नाम नहीं होने पर नारेबाजी कर रहे थे। 

 

उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनावों के लिए बुधवार (22 नवंबर) को हो रहे मतदान के दौरान मेरठ के समर गार्डन बूथ पर हंगामा कर रही भीड़ पर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ गया। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के मेयर पद प्रत्याशी के पति की मौजूदगी में हंगामा कर रहे लोगों ने आरोप लगाया कि पिछले 15 दिनों में वोटर लिस्ट में तीन बार बदलाव किया गया। मतदाताओं का आरोप है कि सूची में अधिकांश लोगों का नाम ही नहीं है। इसके बाद वहां मौजूद लोगों ने नारेबाजी शुरू कर दी।  जिसके चलते पुलिस को उन पर लाठियां भांजनी पड़ी। इलाके में 11 बजे तक 767 मे से केवल 40 वोट ही पड़ पाए। समर गार्डन वार्ड-81 के लोगों का कहना था कि वे जब बूथ पर वोट डालने के लिए पहुंचे तो लिस्ट में उनका नाम नहीं था। पूरे के पूरे परिवार के नाम लिस्ट से गायब थे। तमाम लोगों की वोट काट दी गई। इसके विरोध में उन्होंने हंगामा शुरू कर दिया। सूचना पर बसपा के पूर्व विधायक योगेश वर्मा पहुंच गए। योगेश ने सरकार पर लिस्ट बदलने का आरोप लगाया। कहा कि पन्द्रह दिन के भीतर तीसरी बार लिस्ट बदली गई है।

वार्ड के अधिकांश निवासियों के नाम इस लिस्ट में नहीं हैं। वोट कटने के विरोध में लोगों ने चुनाव का बहिष्कार कर दिया।हंगामे की सूचना पर एडीएम सिटी मुकेश चंद्र और एसपी सिटी मान सिंह चौहान आरएएफ व पुलिस फोर्स के साथ पहुंच गए। पुलिस ने भीड़ को समझाने का प्रयास किया। भीड़ नहीं मानी तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। लोगों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा गया। इस दौरान पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में भी ले लिया है। हंगामा और चुनाव बहिष्कार की वजह से दोपहर 12 बजे तक मात्र दस फीसदी मतदान हो सका था।

उधर, जागृति विहार सैक्टर-3 के बूथ नंबर 45 पर भी लोगों ने वोटर लिस्ट से नाम कटने को लेकर हंगामा कर दिया। लोग मतदाता सूची में गड़बड़ी के आरोप लगा रहे थे। सूचना पर सैक्टर मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंच गए। देर तक हंगामा जारी रहा।

 

Comments (0)
Add Comment