आम लोगों के लिए आज से खुल गया राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन

नई दिल्ली– राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन आज से आम लोगों के स्वागत के लिए खुल गया है।  इस साल गार्डन में 135 प्रकार के गुलाबों के साथ 70 किस्म के मौसमी फूल भी लगाए गए हैं। यहां फरवरी से मार्च के बीच उद्यानोत्सव मनाया जाता है।

ये एक माह से अधिक समय तक चलता है। ऐसे में इस बार ये गार्डन 6 फरवरी से 9 मार्च तक खुला रहेगा। साथ ही 9 मार्च को आखिरी दिन विशेष श्रेणी के लोगों जैसे सेना, किसानों, दिव्यांगों, दिल्ली पुलिस और पैरामिलिट्री जवानों को विशेष तौर पर प्रवेश दिया जायेगा।

इसका उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कल किया था। गार्डन सुबह 9:30 बजे से लेकर शाम के 4:00 बजे तक आम लोगों के लिए खुला रहेगा। होली के त्योहार के दिन इसे बंद रखा जाएगा। वहीं हर एक सोमवार साफ सफाई के लिए इसे बंद रखा जाएगा। चार भागों में बंटे मुगल गार्डन में आयुर्वेदिक पौधों का भी एक हिस्सा है। इसके अलावा इसमें एक बायोडायवर्सिटी पार्क भी हैं। 

आम जनता के लिए इस गार्डन में प्रवेश और निकास की व्यवस्था प्रेसीडेंट एस्टेट के गेट नंबर 35 से की गई है। यह रास्ता राष्ट्रपति भवन के नॉर्थ एवेन्यू से सटा हुआ है। इस बगीचे की खासियत की बात करें तो इसमें फूलों के अलावा जड़ी-बूटियां और औषधियां भी उगाई जाती हैं। इस बार आम लोगों को वहां 70 किस्म के मौसमी फूलों के पौधे, 135 किस्म के हजारों गुलाब के पौधे, 3000 पौधे कंदी फूल से तैयार रेनिनकुलस, 8 किस्म के 10000 ट्यूलिप के पौधे, 33 जड़ी बूटी के पौधे, 50 किस्मों की 300 बोनसाई जैसे फूल देखने को मिलेंगे। 

Comments (0)
Add Comment