‘मोदी सरकार में दलितों को आगे बढ़ाने का काम सबसे ज्यादा हुआ’:मिलिंद काम्बले( डिक्की अध्यक्ष)

बलिया–उत्तर प्रदेश के बलिया में अभिषेक ब्रम्हचारी के यहां आज आयोजित श्राद्ध कार्यक्रम में भाग लेने आये डिक्की के अध्यक्ष काम्बले ने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए दावा किया कि नरेन्द्र मोदी सरकार में दलितों को आगे बढ़ाने का काम सबसे ज्यादा हुआ है । 

उन्होंने कहा कि दलितों के हित मे योजना बनाने व उसके क्रियान्वयन के मामले में मोदी सरकार का कामकाज पूर्ववर्ती मनमोहन सरकार की तुलना में ज्यादा अच्छा है । उन्होंने मुद्रा योजना की जमकर तारीफ की तथा इसे वित्तीय समावेशन के मामले में  देश की सबसे महत्वपूर्ण सफलतम योजना करार दिया । उन्होंने बताया कि मुद्रा योजना के माध्यम से देश मे पौने तीन करोड़ एस सी व एस टी वर्ग के युवा लाभान्वित हुए हैं । इसके साथ ही इस वर्ग के युवाओं को 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ हुआ है । उन्होंने इसके साथ ही स्वीकार किया कि स्टैण्ड अप योजना का कम रिस्पांस मिला है । 

उन्होंने एक सवाल के जबाब में कहा कि देश मे 19 करोड़ एस सी व एस टी शिक्षित युवा हैं , कोई भी सरकार इनको नौकरी नही दे सकती । उन्होंने कहा कि डिक्की दलित युवाओं को व्यापार की तरफ आकर्षित कर रहा है । उन्होंने कहा कि लाखों दलित युवा व्यापार की तरफ आकर्षित हुए हैं । उन्होंने जोर देकर कहा कि डिक्की दलितों को आर्थिक रूप से सबल बनाने का काम कर रही है । दलित आर्थिक रूप से समृद्ध होंगे तो उनका उत्पीड़न नही होगा । जो कमजोर होता है , उसी का उत्पीड़न होता है । उन्होंने इसके साथ ही कहा कि दलितों का उत्पीड़न राजनेता नही खत्म कर सकते । उन्होंने सवाल किया कि देश के साथ ही राज्यों में मायावती , सपा , कांग्रेस , भाजपा की सरकार रही है , क्या दलित उत्पीड़न की घटना रुक सकी । उन्होंने कहा कि सामाजिक लोग व बुद्धिजीवी आगे आयेंगे , तभी उत्पीड़न की घटनाएं थमेंगी । 

(रिपोर्ट-मनोज चतुर्वेदी, बलिया )

 

Comments (0)
Add Comment