देश भर में महाशिवरात्रि की धूम,शिव मंदिरों उमड़ी भक्तों की भीड़

न्यूज डेस्क — देशभर में आज धूमधाम से महाशिवरात्रि पर्व मनाया जा रहा है. शिव मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगनी शुरू हो गई है.सभी भक्त भगवान भोले को बेलपत्र, धतूरा और पुष्प के साथ ही गंगा जल और दुग्ध से अभिषेक कर रहे हैं. 

 

बता दें कि इस बार महाशिवरात्रि आज और कल दो दिन मनाई जा रही है. दोनों ही दिन भक्त भोलेनाथ का जलाभिषेक कर सकते हैं. महाशिवरात्रि की रात हिंदू धर्मग्रंथों में बेहद महत्वपूर्ण है.महाशिवरात्रि हिन्दुओं का एक प्रमुख त्यौहार है. मान्यता है कि आज ही के दिन भगवान शिव का देवी पार्वती के साथ विवाह हुआ था. महाशिवरात्रि फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. 13 जनवरी को पूरे दिन त्रयोदशी तिथि है और मध्यरात्रि में 11 बजकर 35 मिनट से चतुर्दशी तिथि लग रही है. ऐसे में महाशिवरात्रि आज भी मनाई जा रही है और कल भी मनाई जाएगी

महाशिवरात्रि का अर्थ?

महाशिवरात्रि शब्द का अर्थ है महा कल्याणकारी रात्रि, शिव का अर्थ है कल्याण और तिथियों में चतुर्दशी के स्वामी है शिव जी. शास्त्रों के मुताबिक, इसका बड़ा महत्व है. इस महत्व से संबंध महाशिवरात्रि का व्रत है जो कि फाल्गुन की कृष्ण चतुदर्शी तिथि को किया जाता है. बता दें कि प्रदोश काल रात्रि का आरंभ यानि अर्धरात्रि और निशीथ काल के दौरान महाशिवरात्रि का व्रत किया जाता है. इस विधि से श्रृद्धा और विश्वास से जो लोग व्रत और जप, ध्यान, साधना करते है उन्हें भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है.

Comments (0)
Add Comment