मासूमों की जिंदगी के साथ खिलवाड़, पोलियो के बजाय बच्चों को पिला दिया सैनिटाइजर, फिर शरीर में….

महाराष्ट्र में बड़ी लापरवाही सामने आई है. राज्य के घाटानजी के कापसी-कोपारी गांव में एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पोलियो (polio) की खुराक के बजाय हैंड सैनिटाइजर पिला दिया गया. यह घटना रविवार को हुई.

1 से 5 साल उम्र के 2,000 से ज्यादा बच्चे अपने माता-पिता के साथ सुबह शुरू किए गए राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत पोलियो (polio) टीकाकरण कार्यक्रम के लिए एकत्र हुए थे.

ये भी पढ़ें..करणी सेना, बजरंग दल सहित कई नेताओं ने सपा के प्रदेश सचिव को पीटा

सैनिटाइजर पिते ही बच्चों की तबियत बिगड़ी

अधिकारियों की माने तो कुछ बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स के बजाय सैनिटाइजर पिलाया गया, जिसके बाद कई बच्चों के बदन में ऐंठन होने और उल्टी होने लगी. जिसके बाद वहां परिजनों और अधिकारियों में हड़कंप मच गया. फिलहाल सभी बच्चों को इलाज के लिए वसंतराव नाइक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ले जाया गया.

वहीं अस्पताल के डीन डॉ. मिलिंद कांबले ने आईएएनएस को बताया, “सभी बच्चों की हालत अब स्थिर है और उनमें सुधार हो रहा है. उन्हें लगातार निगरानी में रखा जा रहा है. उनकी स्थिति के आधार पर हम उन्हें मंगलवार शाम को छुट्टी देने पर विचार करेंगे.”

पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस

गौरतलब है कि पोलियो (polio) राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 31 जनवरी को मनाया जाता है और बीते शनिवार को राष्ट्रपति ने 2021-22 के लिए पल्स पोलियो कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इस बार ‘‘ देश को पोलियोमुक्त बनाए रखने के भारत सरकार के अभियान के तहत पांच साल के कम उम्र के करीब 17 करोड़ बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाई जाएगी.

ये भी पढ़ें..शादी के बाद पंसद आ गई साली, पत्नी से बोला- ‘सेटिंग कराओ, और फिर..

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Maharashtrapoliopolio Vaccinesanitizerपोलियो की खुराकपोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 31 जनवरी
Comments (0)
Add Comment