इस बार नहीं होगा ‘लखनऊ महोत्सव’, प्रशासन ने किया रद्द

लखनऊ –उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार सुबह ही मंडलायुक्त और डीएम ने 17 जनवरी से होने वाले लखनऊ महोत्सव का प्रेस काफ्रेंस कर पोस्टर जारी किया था।वहीं देर शाम अचानक रद्द करनेे की घोषणा कर दी गयी। प्रशासन के फैसले से तमाम लोग हैरत में पड़ गए। माना जा रहा है कि डिफेंस एक्सपो की तैयारियों में हो रही लेटलतीफी के चलते सरकार के दबाव में प्रशासन ने फैसला लेना पड़ा।

बता दें कि रमाबाई रैली स्थल पर 17 से 23 जनवरी के बीच लखनऊ महोत्सव का आयोजन होना प्रस्तावित था। सोमवार को ही कलाम सभागार में मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम और जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने पोस्टर जारी कर महोत्सव में कलाकारों के नाम भी फाइनल करने की घोषणा की थी। मगर शाम होते होते प्रशासन ने अचानक महोत्सव रद्द करने की सूचना जारी कर दी। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि चूंकि आगे डिफेंस एक्सपो और युवा महोत्सव जैसे कई बड़े आयोजन होने हैं इसलिए व्यस्तता के चलते रद्द किए जा रहा है। इन आयोजनों के बाद इसकी तारीखों की घोषणा की जाएगी।

दरअसल अगले कुछ दिनों में राजधानी में तमाम बड़े आयोजन प्रस्तावित हैं। इनमें सबसे अहम पांच फरवरी से डिफेंस एक्सपो का आयोजन है जिस पर दुनिया भर की नजरे हैं। सरकार नहीं चाह रही है कि एक्सपो की तैयारियों पर किसी तरह का असर पड़े। जाहिर है कि महोत्सव में पूरा प्रशासनिक अमला एक सप्ताह तक व्यस्त रहता है, जिसके चलते दूसरी गतिविधियां ठप रहती हैं। चूंकि डिफेंस एक्सपो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा दुनिया के तमाम देशों से लाखों लोग आ रहे हैं इसलिए सरकार कोई रिस्क नहीं लेना चाहती।

वहीं बीते कुछ दिनों से शहर में डिफेंस एक्सपो को लेकर लगातार गतिविधियां तेज थीं और रक्षा मंत्रालय लगातार निगरानी कर रहा है। इसके अलावा 12 जनवरी से युवा महोत्सव भी होना है। इसमें भर पूरे देश से हजारों युवा आ रहे हैं। यही वजह रही कि सरकार के निर्देश पर प्रशासन को महोत्सव अगले आदेश तक स्थगित करने का फैसला लेना पड़ा।

'Lucknow Festival'
Comments (0)
Add Comment