शरीर तापमान 99 से अधिक तो दुकानों में ‘नो एंट्री’, इन बातों का भी रखें ख्याल

लॉकडाउन 4 में मिली थोड़ी छूट के साथ धीरे-धीरे सभी बाजार ( shops) खुलने लगे है, अब ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग और संक्रमण से बचना और बचाना दुकानदार, कारोबारी के साथ-साथ हर ग्राहक की भी जिम्मेदारी है। वहीं लखनऊ के हजरतगंज में खुलने वाली एक तरफ की दुकानों ( shops) में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए नया आदेश जारी किया है।

ये भी पढ़़ें..कबीर सिंह फिल्म देख बना फर्जी डॉक्टर, महिलाओं से करता था ये काम..

जबकि कॉम्प्लेक्स में भी हर एंट्री पाइंट पर थर्मो चेक और हाथ सैनिटाइज करके ही अंदर प्रवेश का इंतजाम किया है। कुछ दुकानदारों ने तो नियम बनाया है कि यदि किसी ग्राहक या दुकान ( shops) के कर्मचारी के शरीर का तापमान 99 से अधिक है तो उसे दुकान में एंट्री नहीं दी जा रही है।

श्रीराम टावर हर एंट्री पाइंट पर लगे थर्मल स्कैनर        
इधर, श्रीराम टावर में हर एंट्री पाइंट पर थर्मो चेक का प्रबंध किया गया है। यहां के कारोबारियों का कहना है कि गेट पर थर्मल स्कैनर से चेकिंग के बाद सैनिटाइजर से हर आने वाले का हाथ सैनिटाइज किया जाता है। इसके बाद दो ग्राहकों और स्टाफ के बीच पर्याप्त दूरी रखते हुए सामान बेचा जा रहा है।

इसके अलावा हर आने वाले का नाम, पता, फोन नंबर रजिस्टर में दर्ज होता है। हजरतगंज स्थित एक जानी-मानी बेकरी शॉप के जसवीर कोहली ने बताया कि उन्होंने कस्टमर और स्टाफ के लिए चार-चार चेक पाइंट तैयार किए हैं। दुकान के बाहर गोले में ग्राहक रहेंगे। इसके बाद उनका टेम्पेरेचर चेक किया जाएगा। 99 या इससे अधिक होने पर उन्हें दुकान में नहीं आने देते।

रजिस्टर में दर्ज करनी होगी अपनी डिटेल

यही नहीं धूप से आने से भी तापमान बढ़ा होता है, तो पांच मिनट बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाती है। फिर ऑटोमेटिक सैनिटाइजेशन मशीन से हाथ सैनिटाइज करना और काउंटर पर रखे रजिस्टर में अपनी डिटेल भरनी होती है। इसी तरह से स्टाफ हेडगेयर, मास्क, फेस शील्ड और ग्लव्स के साथ ही खड़े होते हैं।

ये भी पढ़ें..अब दौड़ेगी लखनऊ मेट्रो, LMRC ने शुरू की तैयारी, यात्रियों के लिए ये नियम…

corona symptomscorona virus patients in lucknowcoronaviruscoronavirus indiakgmu lucknowLockdownlockdown in lucknowLucknow lockdownlucknow newsshops in lucknowUttar Pradesh newsथर्मो चेक
Comments (0)
Add Comment