मार्कशीट या डिग्री के लिए छात्रों को अब नहीं लगाने पड़ेंगे LU के चक्कर

लखनऊ — लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्र को अब मार्कशीट या डिग्री के लिए लविवि के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यह उनके घर पहुंचेगी। अच्छी बात यह है कि यह मार्कशीट भी लैमिनेटेड होगी। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बुधवार को परास्नातक छात्रों के साथ हुए संवाद में इनकी घोषणा की।

कुलपति ने बताया कि इसके लिए पोस्टल डिपार्टमेंट से बात शुरू हो गई है। कुलपति-छात्र संवाद के दूसरे दिन बुधवार को प्रो. आलोक कुमार राय ने परास्नातक छात्रों ने बात की। मालवीय सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में बढ़ी संख्या में छात्र पहुंचे। शुरुआत छात्रों की समस्याओं के साथ की गई।

वहीं कुलपति प्रो.कुलपति ने बताया कि परीक्षा विभाग से जुड़े सभी समस्याओं को समयबद्ध तरीके से दूर करने की व्यवस्था की जा रही है। छात्र अपनी समस्या को ऑनलाइन विश्वविद्यालय से साझा कर सकेंगे और विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग उसे समयबद्ध तरीके से दूर करेगा। उन्होंने बताया कि परास्नातक स्तर पर डिसर्टेशन को अनिवार्य किया जाएगा।

वहीं कुलपति ने बताया कि परास्नातक के पेपर पैटर्न में काफी बदलाव किया जाएगा। उन्होंने प्रस्ताव रखा कि परास्नातक स्तर में प्रश्न-पत्र विश्लेषणात्मक एवं स्नातक स्तर पर प्रश्नपत्र अवधारणात्मक होना चाहिए। अभी कई विषयों में ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाते हैं।

lu
Comments (0)
Add Comment