चिकन टिक्का मसाले के आविष्कारक का निधन, जानें कैसे पहली बार कैसे बनाई थी डिश

चिकन टिक्का मसाले का आविष्कार करने वाले पाकिस्तानी मूल के अली अहमद असलम का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। चिकन टिक्का मसाला ब्रिटेन का पसंदीदा व्यंजन है। जिसे सीटीएम के नाम से भी जाना जाता है। ‘मिस्टर अली’ के नाम से प्रसिद्ध असलम का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया और उनके पांच बच्चे हैं। असलम के निधन की खबर स्काटलैंड के ग्लासगो में स्थित उनके शीश महल रेस्तरां ने दी है।

ये भी पढ़ें..Coronavirus: कोरोना को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब विदेश से लौटने पर…

असलम ने 1964 में खोला था रेस्तरां

असलम ने 1964 में इस रेस्तरां को खोला था। रेस्तरां द्वारा फेसबुक पर असलम के निधन को लेकर एक पोस्ट किया गया। जिसमें लिखा था, आईआरपी मिस्टर अली, मिस्टर अली का आज सुबह निधन हो गया.. हम सभी उनके निधन से बेहद दुखी हैं। रिपोर्ट के अनुसार, अली अहमद ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि उन्होंने 1970 के दशक में एक ग्राहक की शिकायत के बाद पहली बार चिकन टिक्का मसाला बनाया था। चिकन टिक्का मसाला पहली बार उनके ही रेस्तरां में बनाया गया था जब एक ग्राहक ने चिकन टिक्का खाते वक्त सॉस ऑर्डर किया और कहा कि चिक्कन टिक्का काफी सूखा है।

ऐसे बनाई थी पहली बार चिकन टिक्का डिश

‘द गार्डियन’ के मुताबिक, असलम ने इंटरव्यू के दौरान कहा था कि हमने सोचा कि बेहतर होगा कि हम चिकन को किसी सॉस के साथ पकाएं। इसलिए हमने चिकन टिक्का को सॉस के साथ पकाया, जिसमें दही, क्रीम और मसाले होते हैं। इस डिश को हमारे ग्राहकों के स्वाद के अनुसार तैयार किया जाता है। आमतौर पर वे गर्म करी नहीं लेते हैं, इसलिए हम इसे दही और मलाई के साथ पकाते हैं। इसी तरह चिकन टिक्का मसाला का अविष्कार हुआ और देखते ही देखते चिकन टिक्का मसाला पूरी दुनिया में मशहूर हो गया।

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

ahmed aslam alibritish national dishchicken chunkschicken recipechicken tikkaChicken tikka masalachicken tikka masala inventorfoodFood News in HindiLifestyle News In Hindirecipetikka masala inventor diesअली अहमद असलमअली अहमद असलम का निधनआविष्कारकचिकन टिक्का मसाला
Comments (0)
Add Comment