Coronavirus: कोरोना को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब विदेश से लौटने पर…

चीन में फिर से कोरोना का प्रकोप बढ़ने लगा है. इसके मद्देनजर उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने प्रदेश भर में अलर्ट जारी किया है. उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग जांच से लेकर उपचार तक की व्यवस्था शुरू करे. साथ ही एयरपोर्ट पर चौकसी बढ़ा दी जाए. संक्रमण प्रभावित देशों की यात्रा से लौटे लोगों की जांच कराने के भी निर्देश दिए गए हैं. इतना ही नहीं कोरोना पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग कराई जाए, ताकि वायरस के वैरिएंट का पता लगाया जा सके.

ये भी पढ़ें..Weather Update: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, यूपी में स्कूलों का समय बदला, अब 10 बजे से खुलेंगे विद्यालय

बुधवार को उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने प्रदेश के सभी सीएमओ और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सतर्कता बढ़ाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण प्रभावित देश से आने वाले यात्रियों की जांच सुनिश्चित की जाए. जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाए, जिससे नए वैरिएंट का सटीक पता लगाया जा सके. सर्दी-जुकाम और बुखार समेत अन्य लक्षण वाले यात्रियों को चिन्हित करें. कोविड संदिग्ध के नमूने लेकर जांच कराई जाए. साथ ही विदेश यात्रा से लौटे लोगों को होम आईसोलेशन में रहने की सलाह दी जाए. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग विदेश की यात्रा से लौटे लोगों की सूची बनाये। 12 से 14 दिन तक उनकी सेहत का हाल लें. किसी भी तरह की परेशानी होने पर उन्हें उपचार उपलब्ध कराया जाए.

अस्पतालों में व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जांच और उपचार के इंतजाम सुनिश्चित करें. कोविड संक्रमितों की भर्ती की व्यवस्था करें. ऑक्सीजन से लेकर आरटीपीसीआर, सीटी स्कैन, एक्सरे, पैथोलॉजी की जांच से जुड़े संसाधनों की पर्याप्त व्यवस्था कर लें. मास्क, पीपीई किट व ग्लब्स आदि भी पर्याप्त मात्रा में जुटा लें. उपचार में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की व्यवस्था करें और सर्तक रहें.

उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि चीन में संक्रमण का खतरा फिर से बढ़ गया है. सावधानी बरतकर कोविड के खतरों से खुद को बचा सकते हैं. भीड़-भाड़ में बिना जरूरत जाने से बचें. मास्क लगाकर ही बाहर निकलें. उन्होंने कहा कि जागरूकता से कोरोना को मात दी सकती है. दिशा-निर्देशों का पालन करें, इससे आसानी से संक्रमण से मुकाबला किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें..कमल बनकर अब्बास ने युवती को फंसाया, फिर रेप कर बनाया धर्मांतरण का दबाव, विरोध पर श्रद्धा की तरह टूकड़े करने की दी धमकी

ये भी पढ़ें.नम्रता मल्ला की हॉट क्लिप ने बढ़ाया सोशल मीडिया का पारा, बेली डांस कर लूट ली महफिल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Corona Virus Cases in UPcoronavirus casescoronavirus cases in indiaCoronavirus in Indiacovid 19 alert in upcovid 19 cases in upindia coronavirus casesकोरोना वायरसयोगी सरकार
Comments (0)
Add Comment