मण्डलायुक्त ने निजी गौशाला का किया निरीक्षण

लखनऊ–मोहनलालगंज में नई जेल के पीछे स्थित एक निजी गौशाला का निरीक्षण, मण्डलायुक्त श्री मुकेश मेश्राम ,जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश व ओ0एस0डी0 श्री संजीव द्वारा किया गया।

उक्त निजी गौशाला के निरीक्षण का उद्देश्य यह था कि किस प्रकार से समस्त सरकारी गौ आश्रय केंद्रों को स्वालम्बी बनाया जा सके। निरीक्षण में मुख्य विकास अधिकारी श्री मनीष बंसल, उप जिलाधिकारी मोहनलालगंज, मुख्य पशु चिकित्सक, खण्ड विकास अधिकारी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। निरीक्षण में जिलाधिकारी द्वारा निमन्वत दिशा निर्देश दिए गए :-

1) गौशालाओ में संरक्षित गोवंश से प्राप्त गोबर से जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा।

2) गौ मूत्र को संकलित और संरक्षित करके कमर्शियल ब्रांड निर्मित कर उसके माध्यम से गौ मूत्र व गौ मूत्र से बने उत्पादों को व्यापक स्तर पर मार्केटिंग और बिक्री किय्या जाएगा।

3) बैल शक्ति का उपयोग कर के विभिन्न प्रकार की चक्कियों, ऊर्जा उत्पादन सयंत्र, ट्यूबबेल आदि का विकास व संचालन किया जाएगा।

4) AKTU के साथ मॉडर्न गौशालाओ में एक रिसर्च सेंटर स्थापित किया जाएगा। इसके माध्यम से गौशालाओ धारित विभिन्न उत्पादों व सयंत्रों के प्रोपोटाइप को विकसित किया जाएगा।

5) उक्त गौशाला में गौवंश को बैठने के लिए रबर की शीट का प्रयोग किया गया है ताकि बैठने में दिक्कत न होने पाए। जिसके लिए निर्देश दिया कि समस्त गौशालाओ में यही व्यवस्था को लागू किया जाए।

inspects private cowshed
Comments (0)
Add Comment