कुछ ऐसा था सुपरओवर का रोमांच,जिसे जीत भारत ने रचा इतिहास

भारत ने न्यूजीलैंट में पहली टी20 सीरीज जीतकर रचा इतिहास

स्पोर्ट्स डेस्क — भारत और न्यूजीलैंड के बीच हैमिल्टन में खेला गया तीसरा टी20 मैच रोमांच से भरपूर रहा. सुपरओवर तक गए इस मुकाबले को भारत को जीतकर न्यूजीलैंट में पहली टी20 सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया.

इससे पहले भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 179 रन बनाए. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम भी 6 विकेट पर 179 रन ही बना सकी. इस तरह मैच टाई (TIE) होकर सुपरओवर में पहुंच गया, जहां भारतीय टीम ने बाजी मार ली. सुपरओवर में न्यूजीलैंड के लिए कप्तान केन विलियम्सन और मार्टिन गप्टिल बल्लेबाजी के लिए उतरे. दोनों ने 17 रन बनाकर टीम इंडिया के सामने सीरीज जीत के लिए 6 गेंदों पर 18 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में केएल राहुल और रोहित शर्मा ने भारतीय टीम को शानदार अंदाज में जीत दिला दी.

सुपरओवर का रोमांच

सुपर ओवर में न्‍यूजीलैंड के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने पहली गेंद – रोहित शर्मा ने दो रन बनाये. दूसरी गेंद – रोहित ने एक रन लेकर राहुल को स्‍ट्राइक दिया. तीसरी गेंद पर राहुल ने चौका जड़ दिया, चौथी गेंद – एक रन लेकर रोहित शर्मा को स्‍ट्राइक दिया. पांचवीं गेंद – रोहित शर्मा ने छक्‍का जमाया. छठी गेंद – रोहित शर्मा ने छक्‍का जड़ा और मैच जीत लिया.

सुपर ओवर में न्‍यूजीलैंड की टीम 

पहली गेंद – विलियमसन ने एक रन बनाये. दूसरी गेंद – गुप्टिन ने 1 रन लेकर विलियमसन को स्‍ट्राक दिया. तीसरी गेंद – विलियमसन ने छक्‍का जड़ा. चौथी गेंद – विलियमसन ने चौका जमाया. पांचवीं गेंद –  न्‍यूजीलैंड को बाय के रूप में मिला एक रन. छठी गेंद – गुप्टिल ने चौका जमाया.

इससे पहले टीम इंडिया से मिले 180 रन के लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड को मार्टिन गप्टिल (31) और कॉलिन मनरो (14) ने तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन दोनों खिलाड़ी 7वें ओवर तक 52 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गए. जिसके बाद केन विलियम्सन ने अकेले दम पर न्यूजीलैंड को विजयी मंजिल के दरवाजे तक पहुंचाया और 48 गेंदों पर 95 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. इस पारी में विलियम्सन ने 8 चौके और 6 छक्के जड़े. केन जब आउट हुए तक टीम को 4 गेंदों पर 2 रन बनाने थे. जिसके बाद मैच टाई हो गया.

गौरतलब है कि पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित के 40 गेंद में 65 रन की मदद से भारत ने पांच विकेट पर 179 रन बनाये. रोहित ने अपनी आक्रामक पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाये.उन्होंने केएल राहुल (19 गेंद में 27 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 87 रन जोड़े.इसके बाद भारत ने तीन ओवर में सात रन के भीतर तीन विकेट गंवाये. फिर कप्तान कोहली (27 गेंद में 38 रन) और श्रेयस अय्यर (17 रन) ने चौथे विकेट के लिये 46 रन की साझेदारी की.आखिरी में मनीष पांडे ने 14 और रविंद्र जडेजा ने 10 रन बनाकर भारत को 179 के पार पहुंचाया.

Comments (0)
Add Comment