इस तरह जेल में कैद कर दिए गए बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर !

बदायूं — उत्तर प्रदेश बाबा साहेब आंबेडकर की प्रतिमा से जुड़े विवाद थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। वहीं प्रदेश में लगातार तोड़ी जा रही आंबेडकर प्रतिमाओं के लेकर लोगों का आक्रोश सातवें आसमान पर।  हाल ही में आंबेडकर की भगवा रंग की प्रतिमा लगने पर हुआ विवाद अभी थमा भी नहीं था कि आंबेडकर की मूर्ति को लेकर अब एक और विवाद सामने आ गया है।

बता दें कि मामला बदायूं शहर के गद्दी चौक स्थित आंबेडकर पार्क का है, जहां आंबेडकर की प्रतिमा को सुरक्षित करने की दृष्टि से उसे लोहे के पिंजरे में कैद कर दिया गया है। जो चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं प्रतिमा की 24 घंटे सुरक्षा के लिए होमगार्ड को भी तैनात किया गया है। प्रतिमा को पिंजरे में कैद करने का यह मामला लोगों में चर्चा का विषय बना हुआ है। साथ ही एक सवाल भी खड़ा होता है कि क्या अब महापुरुषों की मूर्तियों की सुरक्षा पिंजरे में कैद करके होगी?

गौरतलब है कि बाबा साहेब की प्रतिमा से जुड़े विवाद यूपी में लगातार सामने आ रहे हैं। हाल ही में बदायूं के दुगरैया में आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था, जिसके बाद वहां पर नई मूर्ति लगाई गई थी। लेकिन मूर्ति भगवा रंग की होने के कारण चर्चा का विषय बन गई। बाद में उस मूर्ति को फिर से नीले रंग से रंगा गया। 

Comments (0)
Add Comment