नाली के पानी में थाली धुलकर खाना खाने को मजबूर हैं नौनिहाल !

कौशाम्बी– सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद भी प्रदेश के शिक्षा व्यवस्था में कोई सुधार देखने को नही मिल रहा है। बद से बदतर सिस्टम की पोल खोलता एक मामला कौशाम्बी जिले से सामने आया है,

जहां प्राथमिक विद्यालय इच्छू का पूरा में पढ़ने वाले बच्चे नाली के पानी मे अपनी थाली धोकर खाना खाने के लिए मजबूर है। इतना ही नही आधुनिकता के इस दौर में स्कूली बच्चों को पीने तक के लिए शुद्ध पानी तक नही नसीब हो रहा है। स्कूल में लगा हैंडपम्प तो पिछले सात महीनों से खराब पड़ा है, लेकिन स्कूल के बाहर लगे हैंड पम्प से निकल रहा बेहद गंदा पानी स्कूली बच्चे पीने को मजबूर है। इस सरकारी स्कूल के बगल में मौजूद पंडित दीनदयाल आश्रम पद्धति विद्यालय में पेयजल की व्यवस्था तो ठीक ठाक है, लेकिन उससे सटे प्राथमिक विद्यालय में पढ़ने वाले नौनिहालों के स्वास्थ्य और सेहत से खुलेआम खिलवाड़ किया जाता है।

अपनी जान जोखिम में डाल कर पिछले सात महीनों से स्कूल से करीब दो सौ मीटर की दूरी पर जाकर नाली और गड्ढे में भरा गंदा पानी से थाली धुल रहे नौनिहालों की तस्वीरें  कैमरे में कैद होने के बाद विद्यालय का हेड मास्टर चंद्रप्रकाश इसका जिम्मेदार खुद को नही बल्कि ऊपर बैठे अफसरों को मानते है। उनका कहना है इस बाबत उन्होंने कई बार अफसरों को पत्र भेजकर अवगत कराया है, लेकिन विभागीय अफसरों ने इस ओर ध्यान नही दिया है। पूरे मामले में कौशाम्बी के मुख्य विकास अधिकारी हीरा लाल ने मीडिया के सवालों पर रटा रटाया जवाब देते हुए कहा कि जल्द ही विद्यालय के अव्यवस्था को ठीक कराया जाएगा।

(रिपोर्ट-शेषधर ,कौशाम्बी)

Comments (0)
Add Comment