IFWJ ने पीएम मोदी से लगाई मीडिया को बचाने की गुहार

लखनऊ–इंडियन फेडरेशन ऑफ वर्किंग जर्नलिस्ट्स (IFWJ) ने आज प्रधान मंत्री से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि उनके “सप्तपदी” (सात कदम) का छठा चरण लाभ-प्राप्त मीडिया प्रोपराइटरों द्वारा मंद नहीं है।

यह भी पढ़ें-‘सरकार की घोषणा और व्यवहार में कोसों का फासला है’: अखिलेश यादव

विक्रम राव, और उनके सहयोगियों ने एक अपील में कहा कि मीडिया जगत में बड़े पैमाने पर, छंटनी, छंटनी, वेतन में कटौती, निलंबन, स्थानांतरण और बंद मालिकों के लिए प्रधानमंत्री की हार्दिक अपील (14 अप्रैल) “कर्मचारियों के प्रति दयालु बनें।” उन्हें आजीविका से वंचित न करें। ”

IFWJ ने कानूनी तौर पर काम करने वाले पत्रकारों और अन्य कर्मचारियों को लगता है कि कोरोना ने राष्ट्र को वायरस के रूप में मारा है, लेकिन मानव में मीडिया व्यक्तियों को।

IFWJ ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश की ओर इशारा किया, जो आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत जारी किया गया था, जो कहता है: “सभी नियोक्ता, उद्योग में या दुकानों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में हों, अपने श्रमिकों को मजदूरी का भुगतान करेंगे, किसी भी कटौती के बिना नियत तिथि पर, उनके कार्य स्थान, उस अवधि के लिए जब लॉकडाउन के दौरान उनके प्रतिष्ठान बंद होते हैं। ” लेकिन प्रेस बैरन ने इसे लॉक-आउट कर दिया। श्री विक्रम राव ने श्रम और गृह मंत्रालयों द्वारा प्रस्तुतियाँ भी उद्धृत कीं, जिन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय के समक्ष 11 अप्रैल को याचिका में उत्तरदाताओं के रूप में प्रस्तुत किया गया था, जिन्होंने सेंट स्टीफन अस्पताल (गुरुग्राम) के पांच कर्मचारियों को उनकी समाप्ति पर सुना था। सरकार के वकील ने अदालत को बताया था कि प्रबंधन की कार्रवाई कानूनी नहीं थी।

उन्होंने कर्मचारियों की दलीलों को सही ठहराया कि केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने 20 और 23 मार्च को सभी नियोक्ताओं को एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें “विशेष रूप से निर्देशित किया गया था कि जिन लोगों ने निजी या अवैध रूप से सार्वजनिक या निजी प्रतिष्ठानों से जुड़े हुए हैं, उन्हें कोरोनावायरस प्रकोप के दौरान समाप्त नहीं किया है।” श्री विक्रम राव ने श्री नरेंद्र मोदी को याद दिलाया कि 1977 में प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई की अगुवाई में जनता पार्टी के मंत्रिमंडल ने 1975-77 के आपातकाल के शासन के दौरान बर्खास्त किए गए सभी कर्मचारियों की पूरी मजदूरी वापस कर दी थी।

IFWJ ने प्रधान मंत्री से रुपये के बीमा कवर के साथ मीडियाकर्मियों की मदद करने का अनुरोध किया। चिकित्सा पेशे में अग्रिम पंक्ति के सेनानियों के लिए 25 लाख। यह तुरंत यथास्थिति चाहता है, सभी बर्खास्तगी और निष्कासन आदेशों को फिर से लागू करना, और रोजगार शर्तों के संबंध में वैधानिक प्रावधानों का कुल अनुपालन। आईएफडब्लूजे ने प्रधानमंत्री, उनके गृह और श्रम मंत्रियों से भी अपील की कि वे प्रेस की स्वतंत्रता को खतरे में डालने वाले उभरते मीडिया संकट को समाप्त करने के लिए एक त्रिपक्षीय बैठक तुरंत बुलाएं।

 

IFWJjournalistmediapm modi
Comments (0)
Add Comment