लखनऊ के प्रसिद्ध मनकामेश्वर मंदिर में आरती के साथ हुई इफ्तार पार्टी

लखनऊ — राजधानी लखनऊ के प्रसिद्ध मनकामेश्वर मंदिर में हिंदू-मुसलमान एकता की नई मिसाल पेश की गई.यहां रविवार को मंदिर की महंत दिव्या गिरी ने पहली बार रोजा इफ्तार का आयोजन किया जिसमें बड़ी संख्या में सभी समुदाय के लोग शामिल हुए.

मनकामेश्वर मठ के आरती स्थल पर हुए रोज़ा इफ्तार के आयोजन में तमाम मुस्लिम धर्मगुरुओं ने भी रोज़ा इफ्तार किया साथ ही मुस्लिम समुदाय ने रोज़ा खोल कर आरती स्थल पर नमाज़ भी अदा की.

बता दें कि लखनऊ के गोमती किनारे स्थित भगवान शिव का पुराना मंदिर है जहां रविवार को तमाम मुस्लिमों को इफ्तार कराई गई. इस दौरान शिया-सुन्नी के मौलवी भी एक साथ मौजूद थे. इफ्तार के दौरान भक्तों ने मंदिर में नमाज की पेशकश भी की.वहीं मंदिर की मंहत दिव्या गिरि द्वारा मंदिर में किए गए इस आयोजन की लोगों जमकर सराहना की.

इस दौरान मंदिर की पहली महिला महंत दिव्य गिरि ने कहा, ‘सभी धर्म प्रेम और भाईचारे का संदेश देते हैं. कई बार मुस्लिम भी कन्या पूजन का आयोजन करते हैं और बड़ा मंगल स्टॉल भी लगाते हैं.’  उन्होंने कहा, ‘पुजारियों, इमाम और महंतों को अपना काम करना चाहिए. उन्हें भाईचारे और शांति का संदेश देना चाहिए. सुबह से शाम तक उपवास रखने वालों की सेवा करना पवित्र काम है.’

महंत गिरि ने बताया कि ‘हमारे तीन रसोइयों ने सुबह से ही इफ्तार की तैयारी शुरू कर दी थी. यह अपनी तरह की पहली इफ्तार थी जिसमें 500 से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद थी. यह ऐतिहासिक था और यह शहर के सौहार्द्रपूर्ण परंपरा को बढ़ावा देने वाला था.

Comments (0)
Add Comment