यदि दांतो के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हेल्थ डेस्क — आज कर की भागदौड़ भरी जिंदगी में खान-पान के बाद दांतों की देखभाल को लेकर की जाने वाली अनदेखी के कारण वर्तमान में लोग दांतों में दर्द, मसूड़ों में सूजन सहित अन्य परेशानियों से पीडि़त होने लगे हैं।

दांतों में दर्द के कारण लोगों का मनपसंद खाना व पीना भी छूट जाता है। ऐसे में चिकित्सकीय सलाह व कुछ घरेलू उपाय करके आप दांतों की समस्या से घर बैठे निजात पा सकते हैं और अपने मनपसंद खाद व पेय पदार्थों का आनंद उठा सकते हैं।

नींबू का प्रयोग : जैसा कि आप जानते हो नींबू में नींबू विटामिन सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे दांतों के लिए काफी गुणकारी है। दांतों के दर्द वाले हिस्से पर नींबू का कतरा लगाने से दर्द से तुंरत राहत मिलती है।

हींग का प्रयोग : अगर आप दांतों के दर्द से पीड़ित है, तो आपके लिए हींग भी बेहद फायदेमंद हो सकती है। मुंह में जहां पर दर्द हो रहा है वहां पर हींग को दांतों के नीचे दबा लीजिए आपको जल्द ही इससे आराम मिलेगा।

सरसों का तेल और सेंधा नमक का प्रयोग : दांतो की झुनझुनी या दर्द को खत्‍म करने के लिए एक छोटे चम्मच सेंधे नमक को सरसों के तेल में मिक्‍स करें। अब इस नूस्‍खें से हल्‍के-हल्‍के हाथों से मसूढों पर मसाज करें।

प्याज का प्रयोग : प्याज भी हमारे दांतों के लिए काफी फायदेमंद है। प्याज में कई प्रकार के इंफेक्शन खत्म करने के कई औषधिय गुण मौजूद होते है। ऐसा माना गया है कि हर तीन मिनट पर एक स्लाइस प्याज की खाने से मुंह में मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और दर्द में तुरंत आराम मिलता है।

Comments (0)
Add Comment