प्रमोशन पर बढ़ा था सिर्फ पांच रुपये वेतन, 23 साल की लड़ाई के बाद हेड कॉन्सटेबल को मिला इंसाफ

साल 1995 में तंदूर हत्या मामले में सबसे पहले मौके पर पहुंचने वाले हेड कॉन्सटेबल अब्दुल नजीर कुंजू को आखिरकार न्याय मिल गया है। 23 साल की कानूनी लड़ाई के बाद कुंजू ने अपने विभाग के खिलाफ दायर मामला जीत लिया है।

ये भी पढ़ें..UP कांस्टेबल भर्ती 2018 : 17327 चयनित अभ्यर्थियों का मेडिकल टेस्ट व चरित्र सत्यापन 8 मार्च से

दरअसल, मामले में मुख्य गवाह होने और बेहतरीन प्रदर्शन करने के चलते हेड कॉन्सटेबल कुंजू का प्रमोशन किया गया था लेकिन सैलरी में सिर्फ पांच रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। अब इस मामले में कुंजू ने विभाग के खिलाफ जीत दर्ज की है और कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को दो महीने के अंदर उनकी वरिष्ठता को देखते हुए उन्हें सभी लाभ देने के निर्देश दिए हैं।

सबसे पहले मौका-ए-वारदात पर पहुंचे थे कुंजू

इस मामले में कुंजू की गवाही सबसे ज्यादा अहम थी क्योंकि वो कुंजू ही सबसे पहले मौका-ए-वारदात पर पहुंचे थे। इस मामले में दिल्ली युवा कांग्रेस के अध्यक्ष सुशील शर्मा अपनी पत्नी नैना साहनी की हत्या करने और फिर लाश को एक रेस्त्रां के तंदूर में जलाने के आरोप में दोषी पाया गया था।

1995 में हुई थी तंदूर हत्याकांड

एक मीडिया संस्थान से बात करते हुए कुंजू ने बताया कि वह अपने विभाग की कार्यवाही से निराश थे लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बेहद संतुष्ट हैं। कुंजू ने बताया कि 1995 के तंदूर हत्या मामले में मेरे बेहतर प्रदर्शन की वजह से मेरा प्रमोशन तो हुआ लेकिन इंक्रिमेंट के तौर पर मेरा वेतन सिर्फ पांच रुपये बढ़ाया गया। उन्होंने आगे बताया कि पांचवें वेतन आयोग के बाद मेरा वेतन मेरे जूनियर से भी कम था।

कुंजू ने बताया कि इस मामले में उन्होंने अपने एक वरिष्ठ अधिकारी से बात की लेकिन वहां भी कोई बात नहीं बनी, इसलिए आखिर में मैंने 2006 में सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (कैट) का रुख किया। कुंजू ने बताया कि साल 2011 में कैट ने उनके पक्ष में फैसला सुनाया लेकिन उनके विभाग ने फैसले को मानने की जगह दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर कर दी।

23 साल बाद मिला न्याय

यही नहीं 2012 में भी उनके पक्ष में ही फैसला और साल 2013 में दिल्ली हाईकोर्ट का फैसला भी मेरे पक्ष में आया था लेकिन विभाग ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी। हेड कॉन्सटेबल कुंजू के वकील अनिल सिंघल ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने भी कुंजू के पक्ष में अपना फैसला सुनाया है और दिल्ली पुलिस को कुंजू की वरिष्ठता के तौर पर एरियर और सभी लाभ देने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें..अभिनेत्री यामी गौतम बनी IPS अफसर ! शेयर की तस्वीरें…

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

abdul nazir kunjuCongressdelhidelhi policedelhi police head constabletandoor casetandoor case delhi hoteltandoor case hoteltandoor case judgementtandoor murder caseतंदूर हत्या मामलादिल्ली पुलिसदिल्ली पुलिस विभागदिल्ली हाईकोर्टसुप्रीम कोर्ट
Comments (0)
Add Comment