भारत के दूसरे CDS बने जनरल अनिल चौहान, जानिए क्या है इनकी खासियत

भारत के दूसरे अध्यक्ष (CDS) जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को यानि आज अपना पद ग्रहण कर कार्यभार संभाला।

भारत के दूसरे अध्यक्ष (CDS) जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को यानि आज अपना पद ग्रहण कर कार्यभार संभाला। बता दें कि जनरल बिपिन रावत के बाद अनिल चौहान दूसरे (CDS) बने हैं। जनरल अनिल चौहान सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के रूप में भी कार्य करेंगे। नए सीडीएस के सामने सशस्त्र सेनाओं के तीनों अंगों के बीच समन्वय और महत्वाकांक्षी ‘थियेटर’ कमान के निर्माण का लक्ष्य है। जिससे देश की सेनाओं को भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जा सके।

भारत के दूसरे सीडीएस बने अनिल चौहान:

बता दें कि भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के 9 महीने से ज्यादा समय के बाद जनरल अनिल चौहान ने वरिष्ठतम सैन्य कमांडर का दायित्व ग्रहण किया। जनरल चौहान ने पद ग्रहण करने के बाद कहा कि, ‘मैं सेना के तीनों अंगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा। वहीं  उनके सामने सशस्त्र सेनाओं के तीनों अंगों यानी एयरफोर्स, सेना और नेवी के बीच समन्वय और महत्वाकांक्षी थियेटर कमान के निर्माण का लक्ष्य है। जिससे देश की सेनाओं को भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जा सके। साथ ही CDS पद संभालने के बाद उन्होंने ‘फोर-स्टार रैंक’ धारण की है। वो ऐसे पहले रिटायर अधिकारी बन गए हैं जिन्होंने रिटायरमेंट के बाद 4 स्टार रैंक के साथ सेवा में वापसी की।

चीन से जुड़े मामलों के एक्सपर्ट है चौहान:

दरअसल, जनरल अनिल चौहान चीन मामलों के विशेषज्ञ माने जाते है। 61 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल चौहान रक्षा मंत्रालय के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के तौर पर भी काम करेंगे। वहीं शीर्ष पद पर उनकी नियुक्ति ऐसे समय हुई है, जिस समय पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सीमा को लेकर विवाद बना हुआ है। भारतीय सेना के बेहद अनुभवी और अलंकृत अधिकारी है।

 

ये भी पढ़ें..शिक्षक ने साथियों के साथ मिलकर नाबालिग छात्रा के साथ किया दुष्कर्म, दी जान से मारने की धमकी

ये भी पढ़ें..लखनऊ के लूलू मॉल में नमाज पढ़ने का Video वायरल, हिंदू संगठन ने दी धमकी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Armed ForceschargeChief of Defense StaffcoordinationFridayGeneral Anil Chauhanhandlinghindi newsindiaindia News in HindimeetingNational News In HindiNews in Hindithree organsकार्यभारजनरल अनिल चौहानतीनों अंगप्रमुख रक्षा अध्यक्षबैठकभारतशुक्रवारसंभालनासमन्वयसशस्त्र सेना
Comments (0)
Add Comment