नए साल की पहली सुबह खिली धूप ने दी लोगों ठंड से राहत

लखनऊ — भीषण ठंड का प्रकोप झेल रहे राजधानी लखनऊ के लोगों को नए वर्ष की पहली सुबह मौसम ने थोड़ी राहत दी। बुधवार सुबह खिली धूप में लोगों ने हर्षोल्लास के साथ नव वर्ष का स्वागत किया और एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी।

इस दौरान बड़ी संख्या में लोग मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की। इससे पहले मंगलवार रात लोगों ने ठिठुरन का एहसास किया। सात साल बाद मंगलवार सुबह लखनऊ का पारा एक डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा। पहाड़ों को भी मात दे रही ठंड की वजह से साल के अंतिम दिन ज्यादातर लोग घरों में ही दुबके रहे। 0.7 डिग्री पारे के बीच न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर देर रात तक बाहर जश्न मनाने वालों की संख्या गलन भरी ठंड की वजह से बहुत कम रही।

वहीं मौसम विभाग की माने तो राजधानी में अब तक का सबसे कम न्यूनतम तापमान 30 दिसंबर 1973 को 0.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। सात साल पहले 29 दिसंबर 2012 को भी पारे के लुढ़के तेवरों ने शहर को 0.7 डिग्री में कंपाया था। सुबह धूप निकलने से पहले तक गलन से बेहाल किए रखा। हालांकि सुबह 11 बजे निकली कामचलाऊ धूप से भी राहत नहीं मिल सकी।दिन का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, यह सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज हुआ।

Comments (0)
Add Comment