दावों की खुली पोल , पहले ही दिन पकड़ी गई फर्जी छात्रा

मथुरा– माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से शुरू हो गईं। सुबह पहली पाली में हाईस्कूल गृहविज्ञान की परीक्षा हुई। दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की हिंदी प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा होगी। 

मथुरा जिले में यूपी बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन कराने की कवायद को पलीता लगता दिख रहा है। मथुरा में बोर्ड परीक्षा के पहले ही दिन फर्जी छात्रा पकड़ी गई। राष्ट्रीय इंटर कॉलेज पटलौनी में मानसी नाम की छात्रा परीक्षार्थी पूनम के स्‍थान पर परीक्षा दे रही थी। केंद्र व्यवस्थापक ने मामले में एफआईआर दर्ज कराई है। वहीं मथुरा में टैंटीगांव के किरण देवी इंटर कालेज में 11 कक्ष निरीक्षक अनुपस्थित रहे। महिला कक्ष निरीक्षक भी नहीं पहुंचीं। 

थाना बल्देव इलाके के पटलोनी में स्थित राष्ट्रीय इंटर कॉलेज में आज सुबह एक नकलची लड़की को पकड़ा गया है । जानकारी के मुताबिक मानसी नाम की लड़की को आज परीक्षा में बैठना था और मानसी की जगह पूनम नाम की लड़की पेपर दे रही थी । परीक्षा में बैठी छात्रा पर केंद्र व्यवस्थापक को शक हुआ और उसने लड़की से उसका एडमिट कार्ड माँगा तो वो हिचकिचाने लगी । केंद्र व्यवस्थापक का शक और बढ़ गया और कॉलेज में से शीट को मंगाकर कर जब नाम और फोटो का मिलान किया तो नाम और फोटो दोनो ही अलग मिले । केंद्र व्यवस्थापक राष्ट्रीय इंटर कॉलेज रवींद्र ने बताया कि आज हाई स्कूल का पेपर था और चेकिंग के दौरान छात्रा से उसका नाम और एडमिट कार्ड अलग पाया गया । छात्रा के ऊपर फर्जी परीक्षा देने के आरोप में मुकदमा दर्ज करा दिया गया है । पेपर में फर्जी छात्रा बैठने की जानकारी देते हुए जिलाधिकारी सर्वज्ञ राम मिश्र ने बताया कि पटलोनी में फर्जी छात्रा के मामले की जाँच चल रही है और वैधानिक कार्यवाही की जा रही है । बही मान्ठ इलाके में भी एक छात्र को नकल करते हुये पकड़ा गया है जिसके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। 

(रिपोर्ट – सुरेश सैनी , मथुरा )

Comments (0)
Add Comment