फर्जी डिग्री बनाने वाले गिरोह का खुलासा, कई नामी यूनिवर्सिटी के दस्तावेज बरामद…

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस को शुक्रवार को बड़ा कामयाबी मिली. पुलिस ने लखनऊ यूनिवर्सिटी की फर्जी डिग्री और मार्कशीट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है.

पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है जिनके पास से यूपी के अन्य नामी स्कूल-कॉलेजों के भी फर्जी दस्तावेज बरामद हुए.

ये भी पढ़ें..यूपीः महिला दरोगा का पंखे से लटकता मिला शव, अगले महीने थी शादी

सैकड़ों की तादाद में मार्कशीट बरामद

बताया जा रहा है कि लखनऊ के आलमबाग थाना क्षेत्र में विश्वजीत कुमार उर्फ दद्दा अपने दो अन्य साथियों के साथ फर्जी डिग्री मार्कशीट प्रिंटिंग मशीन के जरिए तैयार करता था. फिर तैयार की गई नकली डिग्री को वो पैसे लेकर बेच देता था.

इसकी सूचना मिलने पर यूपी एसटीएफ ने जब छापा मारा तो इनके पास से सैकड़ों की तादाद में मार्कशीट, सर्टिफिकेट और डिग्री बरामद हुई है. इनकी प्रिटिंग इस तरह से की गई थी जो देखने में एकदम असली डिग्री की तरह थी. ये शातिर अपराधी हूबहू मास्टर डिग्री और फर्जी दस्तावेज तैयार कर देते थे और फिर उसे बेच देते थे.

इन नामी यूनिवर्सिटी के नाम आए सामने

लखनऊ विश्वविद्यालय, कानपुर विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय सहित कई हाई स्कूल और इंटर कॉलेज के माइग्रेशन सर्टिफिकेट, डिग्री समेत अन्य दस्तावेज एसटीएफ की टीम ने बरामद किए हैं.

अब इस मामले में पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है. पकड़े गए आरोपियों की पहचान सुनील कुमार शर्मा उर्फ ओम दादा, लल्लन कुमार, विश्वजीत कुमार श्रीवास्तव निवासीगण आलमबाग के रूप में हुई है.

ये भी पढ़ें..दो महिलाओं में चल रहे थे लात घूंसे, बीच सड़क ‘कुत्ते’ ने की ऐसी हरकत ‘निर्वस्त्र’ हुई महिला, Video वायरल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

(रिपोर्ट- भरत सेठी, लखनऊ)

Fake degreeFake degree racketlucknowLucknow UniversitySTF arrestedकानपुर विश्वविद्यालयदिल्ली विश्वविद्यालयफर्जी डिग्रीलखनऊ विश्वविद्यालय
Comments (0)
Add Comment