नारी सशक्तिकरण का उदाहरण, महिलाओं ने संभाल ली पेट्रोल पंप की जिम्मेदारी

फतेहपुर–देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के सपना को साकार करते हुए आज यूपी के फतेहपुर जिले में महिला सशक्तीकरण मुहीम के तहत Nh2 स्थित सौरा में भारत पेट्रोलियम ने महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखी पहल की शुरुवात की। 

जिसके तहत पेट्रोल पंप में महिलाओं द्वारा छोटे गाड़ियों से लेकर बड़े गाड़ियों तक में पेट्रोल व डीजल डालने का काम किया जाएगा। इसका शुभारम्भ बीजेपी विधायक करन सिंह पटेल ने किया। इस अभियान के तहत पिछड़े व ग्रामीण क्षेत्रों की बेरोजगार महिलाओं को रोजगार देने का काम किया गया है और साथ ही महिलाओं को अब घर से निकलकर बाहर आने की नसीहत भी दी गयी है । वहीँ इस अभियान के तहत महिला ऑपरेटर शिल्पी सिंह का कहना है की जिले में यह पहला पेट्रोल पम्प है जहाँ महिलाओं व लड़कियों को पूरे पेट्रोल पंप का कमान सौपा गया है ।मोदी जी जहाँ महिलाओं को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं उसी तर्ज पर यहाँ पर महिलाएं गाड़ियों में तेल भरने का काम करेगी।  

इस मामले में बीजेपी विधायक करन सिंह पटेल का कहना था की मोदी जी का जो सपना था वह अब साकार हो रहा है। हमारा जिला पिछड़ा है, जहाँ ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं व लड़कियों को आगे लेकर उनका मानशिक विकास किया जाएगा। वहीँ इस मामले में भारत पेट्रोलियम के अधिकारी संजय कुमार का कहना है की महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए यह ऐतिहासिक कदम उठाया गया है जिससे महिलाओं का मानशिक विकास होगा। इस मामले में पेट्रोल पंप के संचालक अवधेश सिंह ने भी इस सफल प्रयास के लिए भारत पेट्रोलियम को धन्यवाद देते हुए महिलाओं को और आगे बढ़ चढ़कर आगे आने की नसीहत दी। 

(रिपोर्ट-नितेश श्रीवास्तव, फतेहपुर)

Comments (0)
Add Comment