Election Results 2022: चार राज्यों में भाजपा की बंपर जीत, पंजाब में खूब चली झाड़ू

यूपी- पंजाब समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। भाजपा ने पंजाब को छोड़कर बाकी सभी राज्यों में दमदार प्रदर्शन किया है। यूपी, मणिपुर, उत्तराखंड में जहां बीजेपी बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है तो गोवा में पार्टी ने अन्य विधायकों का समर्थन हासिल करते हुए सरकार बनाने का दावा किया है। पांच राज्यों के चुनाव के नतीजों के बाद कहा जा रहा है कि पीएम मोदी का मैजिक बरकरार है और यूपी से योगी आदित्यनाथ का कद और अधिक बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें..श्रीलंका को दूसरे टेस्ट मैच में क्लीन स्वीप करने उतरेगा भारत, रोहित ने इस खिलाड़ी को प्लेइंग-11 से किया बाहर

भाजपा के खाते में 255 सीटें

दरअसल सभी की निगाहें राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश पर थीं, जहां योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार लगातार दूसरी बार सत्ता में आने की तैयारी कर रही है। उत्तराखंड की बात करें तो कांग्रेस के सीएम फेस हरीश रावत चुनाव हार गए हैं। उधर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कांग्रेस प्रतिद्वंदी भुवन चंद्र कापड़ी से चुनाव हार गए हैं। हालांकि इस पहाड़ी प्रदेश में भी भगवा रंग लहराया है। 403 सीटों में से भाजपा ने 255 सीटें जीती हैं। इसके अलावा, अपना दल (सोनेलाल) को 12 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, निषाद पार्टी को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई। उधर, सपा गठबंधन को यूपी चुनाव में 125 सीटों पर जीत मिली है। इसमें से समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को छह, आरएलडी को आठ सीटों पर जीत मिली। इसके अलावा, राजा भैया की जनसत्ता दल लोकतांत्रिक को दो सीटों पर, कांग्रेस को दो सीटों पर और बीएसपी को एक सीट पर जीत हासिल हुई है।

पंजाब खूब चली झाड़ू

अगर बात पंजाब की करें तो यहां पर आम आदमी पार्टी को एकतरफा जीत मिली है। आप ने 117 में से 92 सीटों पर कब्जा जमाया है. राज्य की पांच राज्यसभा सीटों में से दो अकाली दल, 2 कांग्रेस और एक बीजेपी के पास है। नतीजों से स्पष्ट है कि अकाली दल, कांग्रेस और बीजेपी अपनी सीट बचाने में कामयाब नहीं होंगे। ऐसे में यहां की पांचों सीट आम आदमी पार्टी के खाते में जाएगी। राज्यसभा में पहले से आम आदमी पार्टी के तीन सांसद हैं। पंजाब की पांच सीटों को मिलाकर आप का आंकड़ा राज्यसभा में 8 तक पहुंच जाएगा।

भी पढ़ें..6 साल की मासूम का चलती ट्रेन में युवक ने बेरहमी से किया रेप, देखते ही मां ने किया ऐसा काम

ये भी पढ़ें..BCCI सेक्रेटरी जय शाह ने किया ऐलान, कब, कहां सजेगा आईपीएल मेगा ऑक्शन का बाजार 

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

assembly election result 2022 live countingassembly election result 2022 live vote countingelection result 2022 live updatesGoa assembly election result 2022Manipur assembly election result 2022Punjab assembly election result 2022UP assembly election result 2022Uttarakhand assembly election result 2022
Comments (0)
Add Comment