उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, यूपी की इन 8 सीटों पर होना है मुकाबला

यूपी की 8 से 7 सीटों पर 3 नवंबर को होगा उपचुनाव...

भारत के मुख्य निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को देश के 12 राज्यों की 57 विधानसभा सीटों और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। उपचुनाव के लिए अधिसूचना 9 अक्तूबर को जारी होगी और मतदान तीन नवंबर को होगा। मतगणना 10 अक्तूबर को की जाएगी। उसी दिन परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें..व्यापारी की हत्या: विजिलेंस की रडार पर DSP समेत 6 पुलिसकर्मी

7 सीटों पर होगा उपचुनाव…

आयोग के अनुसार यूपी में 8 से 7 सीटों पर उपचुनाव 3 नवंबर को होंगे. जबकि रामपुर की स्वार सीट पर उपचुनाव नहीं होगा. निर्वाचन आयोग ने जिन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की है उनमें अमरोहा की नौगांवा सादात, बुलंदशहर, आगरा की टूंडला सीट, उन्नाव की बांगरमऊ, कानपुर की घाटमपुर, देवरिया और जौनपुर की मल्हनी सीट शामिल है।

रामपुर की स्वार सीट सपा नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम की सदस्यता खत्म होने के बाद से रिक्त है। उन्होंने 2017 में फर्जी जन्मतिथि के आधार पर चुनाव लड़ा था। चुनाव के वक्त उनकी उम्र 25 वर्ष नहीं थी।विधानसभा सचिवालय ने भ्रष्ट आचरण के चलते उन्हें 6 साल के लिए चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित कर दिया है। उत्तर प्रदेश की जिन सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें मल्हनी को छोड़कर शेष छह सीटें भाजपा के कब्जे में थीं।

इसलिए खाली हुई सीटे…

बता दें कि मल्हनी से सपा के वरिष्ठ नेता पारसनाथ यादव विधायक थे उनके निधन के बाद इस सीट पर चुनाव हो रहा है। वहीं, नौगांवा सादात में पूर्व मंत्री चेतन चौहान और घाटमपुर में पूर्व मंत्री कमल रानी वरुण के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है। बुलंदशहर सीट से वीरेंद्र सिरोही और देवरिया से विधायक रहे जन्मेजय सिंह की भी मृत्यु हो चुकी है।

टूंडला सुरक्षित सीट डॉक्टर एसपी सिंह बघेल के सांसद चुने जाने के बाद से रिक्त थी। उन्नाव की बांगरमऊ सीट से भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर विधायक थे। उन्हें उम्र कैद हो जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं।

ये भी पढ़ें..DGP की कुर्सी छोड़ने वाले IPS गुप्तेश्वर पांडेय इस सीट लड़ सकते है चुनाव !

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। )

bypoll date announcedBypoll in uttar pradeshelection commission of indiaLatest Lucknow News in HindiLucknow Hindi SamacharLucknow News in Hindiयूपी उपचुनाव
Comments (0)
Add Comment