डीएम ने गणित शिक्षक बन छात्रों को बताया जोड़ घटाव,दो शिक्षिकाओं पर कार्यवाही

बहराइच — जिलाधिकारी ने शविवार को प्राथमिक विद्यालय बेड़नापुर का अचानक निरीक्षण किया।आकस्मिक निरीक्षण के दौरान शिक्षा की गुणवत्ता संतोषजनक न पाये जाने पर जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए प्रभारी प्रधानाध्यापिका रागिनी अग्रवाल व सहायक अध्यापिका उपमा शुक्ला को प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान करने, आग्रिम आदेशों तक वेतन बाधित करने के साथ-साथ नोटिस जारी किये जाने का निर्देश दिया।

दरअसल निरीक्षण के लिए प्राथमिक विद्यालय बेड़नापुर पहुॅचने पर जिलाधिकारी ने पाया कि अध्यापिका रागिनी अग्रवाल द्वारा कक्षा 4 व 5 के बच्चों को एक ही कक्षा में बैठाकर गणित विषय पढ़ाया जा रहा था। कक्ष में पहुॅचने पर जिलाधिकारी ने शिक्षिका द्वारा ब्लैक बोर्ड पर लिखे गये जोड़ व घटाव के प्रश्नों को जब बच्चों से हल करवाया तो बच्चे संतोषजनक ढंग से प्रश्न हल नहीं कर सके।

इसके बाद जिलाधिकारी स्वयं पूरी तरह से एक शिक्षक की भूमिका में आ गये और एक घण्टे से अधिक समय तक बच्चों व शिक्षिका को गणित का ज्ञान देने के साथ ही साथ गणित विषय को पढ़ाने के आसान और रूचिकर तरीकों के बारे में शिक्षिका को समझाया। यहाॅ पर जिलाधिकारी ने बच्चों को स्टेशनरी का वितरण भी किया।

इसके बाद जिलाधिकारी ने विद्यालय में स्थापित पुस्तकालय का निरीक्षण किया। यहाॅ पर डीएम द्वारा विद्यालय में उपलब्ध पुस्तकों तथा पुस्तकालय की स्थापना के उद्देश्यों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में बच्चों व शिक्षिकाओं की ओर से संतोषजनक उत्तर नहीं प्राप्त हुआ।

(रिपोर्ट-अनुराग पाठक,बहराइच)

Comments (0)
Add Comment