लखनऊः प्याज़ की बढ़ती कीमतों को लेकर DM ने बुलाई बैठक

लखनऊ–कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश द्वारा प्याज़ की बढ़ती कीमतो में स्थिरता लाने के उद्देश्य से बैठक आहूत की गई।

बैठक में अपर जिलाधिकारी पूर्वी श्री वैभव मिश्रा, ज़िला आपूर्ति अधिकारी, डी0डी0 एग्रीकल्चर, मंडी परिषद व कर्मचारी कल्याण निगम के अधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक में निम्नवत दिशा निर्देश दिए गए-

1) बैठक में जिलाधिकारी द्वारा प्याज़ की बढ़ती कीमतों पर चिंता व्यक्त की गई और विभागों को प्याज़ के दामो में स्थिरता लाने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।

2) जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि जनपद में कुल 11 क्रय केंद्र है, जिनमे 3 मंडी परिषद के, 4 हफेट के और 4 कर्मचारी कल्याण निगम द्वारा संचालित है। जिसमे 2 किलोग्राम प्रति व्यक्ति प्याज़ बाजार से कम मूल्य पर उपलब्ध कराई जाती है।

3) जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्याज की कमी को पूरा करने के लिए नासिक मंडी से भी समन्वय स्थापित किया जा रहा है।

4) जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि पूरे जनपद में केवल 11 केंद्र पर्याप्त नही है। केन्द्रों की संख्या को बढ़ाया जाए।

5) जिलाधिकारी द्वारा ज़िला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया गया कि हर 2 वार्ड में कम से कम एक केंद्र खोलने की व्यवस्था की जाए। जिसके लिए प्रथम चरण में 50 दुकाने खुलवाने के लिए जिला आपूर्ति अधिकारी को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए गए।

6) इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा प्याज़ की जमाखोरी और काला बाजारी करने वालो के विरुद्ध भी कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि समस्त टीमो को भ्रमणशील कर दिया जाए और सभी गोदामो का औचक निरीक्षण किया जाए।

DM convenes meeting
Comments (0)
Add Comment