दीपावली: पूजा के समय ध्यान रखे ये बात, भूलकर भी न रखें लक्ष्मी जी की ऐसी तस्वीर

हिंदुओं का सबसे बड़ा पर्व दीपावली इस बार 4 नवंबर को पड़ रहा है। ऐसे में हर तरफ दीपावली की धूम है। सेलिब्रेशन के लिए लोग बेतहाशा तैयारी कर रहे हैं। दिवाली के आगमन पर देवी लक्ष्मी की विशेष रूप से पूजा की जाती है। ऐसे में कई लोग देवी लक्ष्मी के प्रेम के लिए कोई भी मूर्ति या प्रतीक अपने घर ले जाते हैं। जो सही नहीं है।

दीपावली पर मां लक्ष्मी की प्रतिमा या छवि लाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो यह आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। दिवाली ही नहीं, दिवाली के साथ-साथ अन्य अवसरों पर भी इस पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। आज हम एक मिनट के लिए सुनते हैं कि दीवाली के आगमन पर देवी लक्ष्मी के प्रतीक की पूजा की जानी चाहिए।

ये भी पढ़ें..‘मुलायम’ हुए अखिलेश: सियासी रंजिश भूलकर चाचा शिवपाल की पार्टी से करेंगे गठबंधन

1. जैसा कि सभी जानते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन और चमत्कार की प्राप्ति होती है। ऐसे में हमें जो भी तस्वीर वापस मिलती है, उसमें ऐरावत हाथी का होना असाधारण रूप से अनुकूल माना जाता है। इसके साथ ही यह मानकर कि हाथी अपनी सूंड में कलश लेकर रहता है, यह काफी अधिक शुभ फल देता है। ऐसी छवि की पूजा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत बनता है। रोजमर्रा की जिंदगी में आनंद और उत्कर्ष होता है। दीपावली पर मां लक्ष्मी की ऐसी छवि की पूजा करनी चाहिए।

2. इन बातों के अलावा जिस भी तस्वीर में भगवान विष्णु के नीचे देवी लक्ष्मी विराजमान हैं, ऐसी छवि को घर में रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है। आपको अपने घर में बहुतायत के लिए देवी लक्ष्मी की ऐसी छवि पसंद करनी चाहिए, जिसमें वह धन के स्वामी कुबेर के साथ हो।

3. बाजार से लाते समय इस बात का ध्यान रखें कि जिस भी चित्र में लक्ष्मी के साथ श्रीगणेश और सरस्वती हों, उसे वैसे ही प्राप्त कर लें। ऐसी छवि को प्रेम के लिए सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इसके साथ ही गजलक्ष्मी पर विराजमान देवी लक्ष्मी की छवि जैसे हाथी को भी प्रेम का प्रतीक माना जाता है।

4. इसके साथ ही कमल आसन पर विराजमान माता लक्ष्मी की छवि भी अत्यंत शुभ मानी जाती है। ऐसी छवि को प्यार करने से देवी लक्ष्मी हमारे घर में लगातार निवास करती हैं और उनकी सुंदरता बनी रहती है। जिससे हमारे घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होगी और दान-पुण्य सदा बना रहता है।

दीपावली में लक्ष्मी पूजन

जिस भी तस्वीर में मां लक्ष्मी उल्लू पर सवार नजर आ रही हैं, उस तस्वीर की भूलकर भी उसकी पूजा नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है। भले ही उल्लू देवी लक्ष्मी का वाहन है, फिर भी यह रात के समय प्रकृति का एक जानवर है, अर्थात यह शाम को होश में रहता है। हिंदू धर्म में ऐसी भी मान्यता है कि घर के आसपास उल्लू का दिखना अशुभ संकेत है। उल्लू निराशावाद की एक छवि है। इस प्रकार, दैनिक जीवन में हमेशा उल्लू पर बैठी देवी लक्ष्मी का स्मरण करना चाहिए।

ये भी पढ़ें.. 20 साल की युवती के साथ पांच लोगों ने किया गैंगरेप, पीड़िता की हालत गंभीर

ये भी पढ़ें.. ढ़ाबे पर थूक लगाकर रोटी बनाता था ये शख्श, वीडियो हुआ वायरल

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं…)

Bhai DoojBig DeepawaliBig DiwalideepawaliGuvardhan PujaLakshmi Puja MuhurtaLakshmi PujanLakshmi-GaneshLakshmi-Ganesh WorshipShubh DeepawaliWorship MethodWorship Timeगुवर्धन पूजादीपावलीपूजन विधिपूजा का समयबड़ी दिवालीबड़ी दीपावलीभाईदूजलक्ष्मी पूजनलक्ष्मी पूजन का मुहूर्तलक्ष्मी-गणेशलक्ष्मी-गणेश की पूजाशुभ दीपावली
Comments (0)
Add Comment