नागरिकता बिल पर संसद से लेकर सड़क तक संग्राम

न्यूज डेस्क — नागरिकता संशोधन बिल 2019 को लेकर देश में हाहकार मचा हुआ है।बिल दोनों सदनों में पास तो हो गया है, लेकिन पूरे देश में संग्राम की स्थिति बन गई है। सरकार के खिलाफ लोगों ने संसद से लेकर सड़क तक मोर्चा खोल रखा है।

वहीं पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बिल के खिलाफ प्रदर्शन जारी है, कई जगह सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाया गया है। इस दौरान कई जगह पर स्थिति आगजनी तक पहुँच गई है। पूर्वोत्तर में चल रहे विरोध के बाद स्पाइसजेट, विस्तारा, इंडिगो ने असम जाने वाली अपनी सभी फ्लाइट को रद्द कर दिया है।

गौरतबल है कि नागरिकता बिल के पास होने के बाद सबसे ज्यादा विरोध असर असम और गुवाहाटी में दिख रहा है। वहाँ यह एक जन आंदोलन बन गया है। असम में छात्र संगठनों की अगुवाई में चल रहे प्रदर्शन में काफी तोड़फोड़ की गई थी। बसों को आग के हवाले कर दिया गया। सड़क पर टायरों में आग लगाई जा रही है। लगातार हो रहे प्रदर्शन को देखते हुए सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। स्थिति को देखते हुए इलाकों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

बता दें कि बुधवार को करीब 6 घंटे की बहस के बाद राज्यसभा से नागरिकता संशोधन बिल पास हो गया। बिल के समर्थन में 125 तथा विरोध में 99 वोट मिले थे। बिल पास होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह भारत के लिए एक अहम दिन है। यह खुशी की बात है कि बिल राज्यसभा से पास हो गया है।

protests against citizenship bill
Comments (0)
Add Comment